उत्तराखंड

जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में डालयसिस यूनिट स्थापित..

डायलसिस के लिए जनपदवासियों को नहीं जाना पड़ेगा बाहर..

सबसे पहले खड़पतिया निवासी देवेंद्र सिंह ने लिया डायलिसिस का लाभ..

रुद्रप्रयाग: चमोली और रुद्रप्रयाग जिले की जनता के साथ ही देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को अब डायलिसिस के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। जिला चिकित्सालय में डायलिसिस की यूनिट स्थापित कर दी गयी है। सोमवार को जिला चिकित्सालय में डायलिसिस का शुभारंभ करते हुए तीन व्यक्तियों को लाभ दिया गया। खड़पलिया निवासी देवेंद्र सिंह के अलावा सुमेरपुर के नारायण सिंह व मयाली के भीम सिंह का डायलिसिस किया गया।

 

जिला चिकित्सालय के द्वितीय तल में विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अमरदेई शाह, जिलाधिकारी मनुज गोयल व सीएमओ विंदेश शुक्ला ने जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि जिला चिकित्सालय में डायलिसिस की तीन मशीन स्थापित हैं, जिससे प्रति दिन तीन रोगियों का उपचार हो सकेगा। यूनिट की स्थापना से जनपद में ही लोग अपना उपचार करवा पाएंगे व बाहर नहीं जाना पड़ेगा। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट के शुभारंभ होने पर जिला चिकित्सालय व जनपदवासियों को बधाई दी।

 

कहा कि सीएमओ, सीएमएस व समस्त जिला चिकित्सालय के कार्मिकों के प्रयास से यूनिट की स्थापना हो पाई है। इससे रोगियों को जनपद में ही डायलिसिस की सुविधा मिलेगी व अब उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। डायलिसिस का उपचार दे रहे वरिष्ठ फिजिशियन डॉ संजय तिवारी ने बताया कि डायलिसिस रक्त शोधन की एक कृत्रिम विधि होती है। इस प्रक्रिया को तब अपनाया जाता है जब किसी व्यक्ति के वृक्क यानि गुर्दे सही से काम नहीं कर रहे होते हैं।

 

गुर्दे से जुड़े रोगों, लंबे समय से मधुमेह के रोगी, उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों में कई बार डायलिसिस की आवश्यकता पड़ती है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी , भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल, सीएमओ डॉ बी के शुक्ला, डॉ डी एस रावत, डॉ जितेंद्र नेगी, डॉ नीतू तोमर, डॉ आशुतोष, डॉ गोपाल सजवाण सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top