उत्तराखंड

डीएम ने दिए जिला पंचायत राज अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश..

डीएम ने दिए जिला पंचायत राज अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश..

कंपेक्टर मशीनों का कार्य शुरू न होने पर जताई नाराजगी..

नदियों के संरक्षण एवं संवर्धन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत..

जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। नदियों के संरक्षण एवं संवर्धन तथा उनकी बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था कराये जाने को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने संबंधित अधिकारियों के साथ जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की, जिसमें गत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्यवाही की जानकारी ली गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में अवस्थित नदियों की बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था कराए जाने तथा नदियों में किसी भी दशा में आम जनमानस द्वारा कूड़ा-करकट न फेंके जाने को लेकर अधिशासी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत कड़ी निगरानी रखने को कहा।

इसके साथ ही उन्होंने जनपद के घाटों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से यह भी कहा कि नदियों के संवर्धन एवं सरंक्षण के लिए नदियों के किनारे वृहद वृक्षारोपण किया जाए, इसके लिए उन्होंने आवश्यक प्लान तैयार करने को कहा।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका, नगर पंचायतों एवं जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और जिन व्यक्तियों द्वारा नदी में कूड़ा डाला जाता है तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाए। जिसके लिए उन्होंने यात्रा मार्ग गुप्तकाशी, कुंड, भीरी, बांसवाड़ा आदि स्थानों में शनिवार आज से ही विशेष सफाई अभियान शुरू करने के निर्देश अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिए।

उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग, नगर पंचायत तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ को निर्देश दिए कि कूड़ा निस्तारण को लेकर ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए चयनित की गई भूमि के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किए जाने के लिए उप वन संरक्षक से समन्वय स्थापित करते हुए इस पर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

जिलाधिकारी ने मयाली एवं मनसूना में लगाए जा रहे कंपेक्टर मशीनों का कार्य 31 जनवरी तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करते हुए कंपेक्टर मशीनों का कार्य शुरू करने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए, मगर कंपेक्टर मशीनों का कार्य शुरू न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के निर्देश दिए गए।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, अधिशासी अभियंता सिंचाई पीएस बिष्ट, केदारनाथ राजेश नौटियाल, जल संस्थान संजय सिंह, जल निगम नवल कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील, नगर पंचायत केदारनाथ हर्षवर्धन, तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top