उत्तराखंड

मां नंदा देवी महोत्सव- बारिश के बीच कदली वृक्ष लाए भक्त..

मां नंदा देवी महोत्सव- बारिश के बीच कदली वृक्ष लाए भक्त..

 

 

 

उत्तराखंड: मां नंदा देवी महोत्सव के तहत रविवार को कदली वृक्ष लेकर भक्त मां के जयकारों के साथ नैनीताल पहुंचे। इस दौरान तल्लीताल स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर और सूखाताल में कदली वृक्षों की पूजा अर्चना की गई। इसके बाद कदली वृक्षों को मां नयना देवी मंदिर परिसर में लाया गया और पूजन के बाद उन्हें सेवा समिति भवन में रख दिया गया। सोमवार को मां नंदा और सुनंदा की मूर्तियों का निर्माण होगा। कदली (केले) के वृक्षों को लेने के लिए शनिवार शाम एक दल ज्योलीकोट के पास सडियाताल गांव में गया। रविवार शाम 3:20 बजे भारी बारिश के बीच दल के सदस्य नैनीताल पहुंचे।

 

वहीं तल्लीताल स्थित श्री मां वैष्णो देवी मंदिर में मुख्य पुजारी दिनेश कांडपाल और श्रीराम सेवक सभा के आचार्य भगवती प्रसाद जोशी ने संयुक्त रूप से कदली वृक्षों की पूजा अर्चना की। भारी बारिश के बाद भी भक्तों की टोली में कदली के वृक्षों को लाने का उत्साह देखा गया। इस दौरान पूजा अर्चना से माहौल भक्तिमय बन गया। बाद में जब कदली वृक्षों को श्री मां नयना देवी मंदिर परिसर लाया गया, जहां भक्तों ने कदली वृक्षों का स्वागत किया।

 

मां नंदा देवी महोत्सव के प्रवक्ता प्रो. ललित तिवारी का कहना हैं कि कदली के वृक्षों से सोमवार को बनाई जाने वाली मां नंदा सुनंदा की मूर्तियों का विशेष निर्माण चंद्र प्रकाश साह के निर्देशन में होगा। नंदादेवी मेले को लेकर व्यवसायी भी काफी उत्साहित है। पिछली बार कोरोना के चलते मेला सादगी से मनाया गया था। दुकानें भी नहीं सजी थीं। इस बार मेले में काफी संख्या में दुकानें सजी हैं। कोरोना संक्रमण का असर कुछ कम होने से लोग भी मेले में शिरकत कर रहे हैं जिससे व्यापारियों को कारोबार अच्छा होने की उम्मीद है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top