उत्तराखंड

श्रद्धालुओं से अतिथि देवो भवः की परम्पराएं निभाएं: मंगेश

डीएम ने ली घोड़ा-खच्चर स्वामी की बैठक
रुद्रप्रयाग |
आगामी केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्यिाल ने यात्रा पड़ाव सोनप्रयाग में घोडा-खच्चर स्वामी व हाकर्स की बैठक ली। जिलाधिकारी ने कहा कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ सभी अतिथि देवो भवः जैसा व्यवहार करें, ताकि वह एक अच्छा अनुभव लेकर यहां से जांए।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि घोड़ा-खच्चरों की बीमा कराना जरूरी है और यात्रा शुरू होने से पहले बीमा प्रक्रिया पूरी कर लें। कहा कि यदि यात्रा के दौरान किसी घोडा-खच्चर की मृत्यु हो जाती है तो नजदीकी अस्पताल में डाक्टर से तत्काल ही पोस्टमार्टम करवाएं, ताकि समय से उसका बीमा राशि कम्पनी से मिल सके। इस मौके पर घोडा-खच्चर स्वामियों ने शिकायत की कि जो घोडे और खच्चरों के लिए जो चारा स्थानीय स्तर पर खरीदा जाता है वह निम्न गुणवत्ता का होता है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्य अभिहित सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित की जाएगी जो नियमित जांच करेंगी।

इस मौके पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी रमेश चन्द्र नितवाल ने सभी घोडा-खच्चर स्वामियों और हाकरों से अपील की वह यात्रा के दौरान यदि उनके पशु किसी भी प्रकार की बीमारी होती है तो तत्काल नजदीकी डाक्टर से सम्पर्क करें तथा बीमारी पर नियतंत्रण के लिए समय-समय पर गुनगुना पानी पशु को पिलाएं। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि घोडा-खच्चर के पास मेडिकल व वैटनरी किट के साथ 10 किलों का एक बैग भी रखें, ताकि यात्री जो प्लास्टिक कचरा करते हैं उसे बैग में डाल दिया जाय, इससे स्वच्छता बनी रहेगी।

जिलाधिकारी ने सभी घोडा-खच्चर स्वामी और हाकर्स को निर्देशित किया कि वह अपने आई कार्ड बनावा लें। साथ ही कहा कि घोडे-खच्चरों का संचालन घोडा पड़ाव से ही व्यवस्थित तरीके से होगा। यदि कोई व्यवस्था के अनुरूप नहीं चलता है और यात्रियों से अधिक किराया लेता है तो उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि घोडे खच्चरों के संचालन के लिए गौरीकुण्ड में मंदिर समिति वाला मार्ग खोल दिया जाएगा, और रास्ते को यात्रा से पहले दुरूस्त कर दिया जाएगा।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, सीओ अभय कुमार सहित तहसीलदार उखीमठ, सम्बंधित विभागीय अधिकारी व घोडा-खच्चर स्वामी और हाकर्स मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top