उत्तराखंड

महिला को रक्तदान करने के लिये आगे आए देवदर्शन सिंह नेगी..

महिला को थी ओ नेगेटिव रक्त की जरूरत..

रुद्रप्रयाग: रक्त दान महादान कहलाता है। कभी भी और किसी का भी रक्त जान बचा सकता है। कभी-कभार ऐसा भी होता है कि रक्त नहीं मिलता है। ऐसे में दिक्कतें बढ़ जाती हैं और मरीज की जान पर बन आती है।  दरअसल, पुलिस विभाग रुद्रप्रयाग में नियुक्त एक महिला आरक्षी ने प्रभारी मीडिया सैल को बताया कि उसके भाई की पत्नी जिनको कि डिलीवरी के लिए जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में भर्ती कराया हुआ है तथा चिकित्सकों द्वारा अवगत कराया गया है कि इनका प्रसव आपरेशन से होना है,

 

जिसके लिये रक्त की आवश्यकता पड़ेगी। यदि रक्त समूह सामान्य हो तो रक्त जनपदीय चिकित्सालयों में बने ब्लड बैंक में उपलब्ध हो ही जाता है, लेकिन सामान्य रक्त न होने पर परेशानियां खड़ी हो जाती हैं, लेकिन यहां भी कहानी कुछ ओर ही थी। जरूरतमंद महिला का ’ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव था, जो कि आसानी से नहीं मिल पाता है। प्रभारी मीडिया सेल पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग द्वारा रक्त उपलब्ध कराये जाने सम्बन्धी सन्देश अपने व्यक्तिगत तथा सरकारी नम्बर से विभिन्न व्हट्सएप ग्रुपों में प्रसारित कराया गया।

 

सूचना प्रसारित करने के कुछ देर बाद ही मीडिया सैल ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव होने का फोन आया। इस बीच रिलायंस फाउंडेशन में कार्यरत देवदर्शन सिंह नेगी जिला चिकित्सलय पहुंचे और महिला के लिये रक्त दिया। रक्त की आवश्यकता पूर्ण होने पर जरूरतमंद परिवार ने देवदर्शन सिंह नेगी का आभार वक्त किया है। रुद्रप्रयाग पुलिस ने भी ऐसे युवाओं के जज्बे को सलाम किया है, जो सूचना मिलने पर तत्काल मदद करने के लिये आगे आये।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top