उत्तराखंड

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के उद्घाटन की तारीख, टॉप स्पीड का खुलासा..

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के उद्घाटन की तारीख, टॉप स्पीड का खुलासा..

 

 

 

 

 

 

निर्माणाधीन दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा के समय को घटाकर सिर्फ 2.5 घंटे कर देगा। इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से मसूरी और ऋषिकेश से दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद जाने में लगने वाले समय में भी कमी आएगी।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: निर्माणाधीन दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा के समय को घटाकर सिर्फ 2.5 घंटे कर देगा। इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से मसूरी और ऋषिकेश से दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद जाने में लगने वाले समय में भी कमी आएगी। एक्सप्रेसवे दिल्ली के अक्षरधाम को सीधे हरिद्वार और ऋषिकेश से जोड़ेगा। यह एक्सप्रेसवे बागपत, शामली और सहारनपुर से भी गुजरेगा। दिल्ली-हरिद्वार की दूरी सिर्फ दो घंटे में तय की जाएगी।

एक्सप्रेसवे के दिल्ली-गाजियाबाद खंड में 12 लेन होंगे, बाकी एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा। जो लोग देहरादून जाना चाहते हैं वे अक्षरधाम और गीता कॉलोनी से एक्सप्रेसवे ले सकते हैं। देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेसवे कुंडली-पलवल एक्सप्रेसवे को भी जोड़ेगा। दूसरा खंड ईपीई जंक्शन को सहारनपुर से जोड़ेगा।

दिल्ली में चार अंडरपास भी बन रहे हैं। एक्सप्रेसवे पर अनुमत शीर्ष गति 120 किमी प्रति घंटा होगी। एक्सप्रेस-वे को लेकर सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसे जनता के लिए कब खोला जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में उस तारीख की घोषणा की जब इसका उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे को एक जनवरी 2024 को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा का समय हवाई जहाज जितना हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 40 फीसदी काम पूरा हो चुका है। एक्सप्रेसवे दिसंबर, 2023 तक पूरी तरह से बन जाएगा।

गडकरी हाल ही में ऋषिकेश में थे। वह दिल्ली-देहरादून हाईवे के रास्ते आया था। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे दिल्ली और एनसीआर में यातायात को भी आसान करेगा। चूंकि एक्सप्रेसवे गाजियाबाद तक 12 लेन का होगा, यह दोनों शहरों के बीच दैनिक यातायात को आसान करेगा। गाजियाबाद से दिल्ली रोजाना सफर करने वालों के लिए यह वरदान साबित होगी।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top