उत्तराखंड

डीडीआरएफ टीम ने शिक्षकों को सिखाए आपदा राहत के गुर..

डीडीआरएफ टीम ने शिक्षकों को सिखाए आपदा राहत के गुर..

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला संपंन..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 निपुण भारत के अंतर्गत मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान व विद्यालय सुरक्षा की छः दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन हो गया है। जिसमें डीडीआएफ की टीम ने शिक्षकों को आपदा राहत बचाव के गुर सिखाए। ताकि विद्यालयों में घटना घटित होने पर छात्रों को सुरक्षित किया जा सके।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर डायट प्राचार्य विनोद सिमल्टी ने कहा कि कार्यक्रम को जनपद के प्रत्येक शिक्षक के माध्यम से हर विद्यार्थी तक पहुंचाकर इसके लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास किया जायेगा। अंतिम दिन आपदा प्रबंधन की डीडीआरएफ टीम ने शिक्षक एवं छात्रों तक विद्यालय सुरक्षा से जुड़ी तैयारी, प्रतिक्रिया, न्यूनीकरण एवं रिकवरी की जानकारी दी।

टीम की ट्रेनर सीमा परमार ने भूकम्प, भूस्खलन, बाढ़ एवं प्राकृतिक व मानव जनित आपदाओं के होने पर किस प्रकार से त्वरित गति से पीड़ित की सहायता की जानकारी दी। टीम ने रोप क्लाइम्बिंग भी कराई। राज्य सन्दर्भदाता डाॅ विनोद यादव ने विद्यालय सुरक्षा व विद्यालय में गुड टच व बैड टच से संबंधित वीडियो दिखाकर प्रतिभागियों से चर्चा कर बच्चों को जागरूक करने की सलाह दी। प्रशिक्षक आशीष तिवारी ने विद्यालय में बनने वाले विभिन्न निशान एवं सुरक्षा मानकों की जानकारी दी। समापन समारोह का संचालन नोडल अधिकारी विजय कुमार चौधरी एवं डाॅ विनोद कुमार यादव ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर सुनील कुमार, राजेश कुमार एवं तीनों विकासखण्डों के कुल 34 प्रतिभागी उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top