उत्तराखंड

आंगनबाड़ी केन्द्रों में किया किया पोषण पंचायत का आयोजन..

आंगनबाड़ी केन्द्रों में किया किया पोषण पंचायत का आयोजन..

स्कूलों में निबंध, रंगोली व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन..

सुपरवाइजरों ने दी पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता की जानकारी..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत पोषण बाल विकास परियोजना अगस्त्यमुनि के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं व किशोरियों के लिए पोषण पंचायत का आयोजन किया गया। इसके साथ ही कार्यकत्रियों व क्षेत्रीय सुपरवाइजर ने अपने आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता की जानकारी दी।

जानकारी देते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी अगस्त्यमुनि देवेश्वरी कुंवर ने बताया कि पोषण माह के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान खान-पान का ध्यान व प्रसव पूर्व नियमित जांच व संस्थागत प्रसव की सलाह दी। इसके साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। एनिमिया से बचाव गर्भवती महिलाओं को आयरन व फोलिक की गोलियों का नियमित सेवन करने के लिए काउंसलिंग की गई।

धात्री महिलाओं को स्तनपान, समय से बच्चे का टीकाकरण आदि की काउंसलिंग की गई। इसके अतिरिक्त किशोरियों को एनीमिया तथा व्यक्तिगत स्वच्छता संबंधी काउंसलिंग की गई। वहीं कार्यक्रम के तहत ऊखीमठ में भी राइंका में किशोरी काउंसलिंग व निबंध, रंगोली, स्लोगन आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पेंटिंग में प्रिंशा ने पहला, अंजू ने दूसरा व अंशिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह स्लोगन में मोनिका, दीया व अंजली पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रही।

निबंध प्रतियोगिता में शालिनी, सलोनी व सोनिया ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन सभी को पुरस्कृत किया गया। वहीं जखोली के राजकीय इंटर काॅलेज जयंती में चित्रकला व रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी जखोली हिमांशु बडोला ने बताया कि पेंटिंग प्रतियोगिता में वर्षा तथा रंगोली में अंतरा ने पहला स्थान प्राप्त किया। साथ ही उन्हें विभागीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर सुपरवाइजर देवेश्वरी कुंवर, आंगनबाड़ी केंद्र अपर बाजार व सुपर वाइजर पुष्पा खत्री, आंगनबाड़ी केंद्र बेलनी पुष्पा खत्री, ऊखीमठ में प्रधानाचार्य संतोष नेगी, प्रधान सहायक नीलम जमलोकी, प्रवेंद्र, सतीश सिंह आदि तथा जखोली में शैलेंद्र थपलियाल, मनमोहन गुसांई, राजेश्वर चमोली सहित राष्ट्रीय पोषण मिशन के ब्लाॅक समन्वयक उपस्थित रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top