उत्तराखंड

दामिनी एप से मिलेगी आकाशीय बिजली गिरने की पहले जानकारी..

दामिनी एप से मिलेगी आकाशीय बिजली गिरने की पहले जानकारी..

 

 

 

 

 

 

प्रदेश में आपदाएं आती रहती है। यहां जहां बारिश कहर बनकर बरसती है तो बिजली गिरने से भी भारी नुकसान है। ऐसे में आकाशीय बिजली से संबंधित एक ऐप तैयार किया गया है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में आपदाएं आती रहती है। यहां जहां बारिश कहर बनकर बरसती है तो बिजली गिरने से भी भारी नुकसान है। ऐसे में आकाशीय बिजली से संबंधित एक ऐप तैयार किया गया है। जिसके द्वारा विभिन्न स्थानीय भाषाओं में आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सकता है। इस ऐप का नाम दामिनी एप बताया गया है।

आपको बता दे कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की ओर से आयोजित कार्यशाला के तकनीकी सत्र में विशेषज्ञों ने आपदा प्रबंधन में आधुनिक तकनीक के उपयोग पर अपने व्याख्यान दिए। इस दौरान आईआईटीएम पुणे के वी गोपालकृष्ण ने आकाशीय बिजली से संबंधित जानकारी देते हुए दामिनी एप के बारे मे बताया। उनका कहना हैं कि इस ऐप से विभिन्न स्थानीय भाषाओं में इसका पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि इस कार्यशाला में जो भी निष्कर्ष उभरकर सामने आएंगे, वे केवल थ्योरी के लेवल पर ही नहीं, बल्कि प्रैक्टिकल लेवल पर भी आत्मसात् किए जाने योग्य होंगे, और हिमालयी राज्यों में आने वाली प्राकृतिक आपदा के समय आसानी से धरातल पर उतारे जा सकेंगे। जिसके आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकेगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top