देश/ विदेश

हिंसक हुआ दलितों का प्रदर्शन, 6 की मौत

हिंसक हुआ दलितों का प्रदर्शन, 6 की मौत

एससी/एसटी कानून में बदलाव के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में देशभर में दलित संगठनों का भारत बंद प्रदर्शन हिंसक हो गया है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में चार, राजस्थान में एक और उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से भी एक शख्स की मौत की खबर आ रही है, जबकि मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने जमकर काफी उत्पात मचाया है। राजस्थान के बाड़मेर और मध्य प्रदेश के भिंड में दो गुटों में हुई झड़प में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं। बाड़मेर में कई वाहनों में आग लगाई गई है। पंजाब, बिहार, और ओडिशा में भी बंद का व्यापक असर है। यहां प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ रेल रोका है बल्कि सड़क जाम कर परिवहन व्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया है। मेरठ में पुलिस चौकी में आग लगा दी गई है। इसके अलावा देश भर के कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है।

इसी बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहन फूंके दिए और मंडी थाने पर पथराव कर दिया जिसमें चार सिपाही घायल हो गए। पुलिस ने उग्र प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और 50 राउंड हवाई फायरिंग भी की। हालांकि, बवाल लगातार अब भी जारी है।

दलित संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार रैपिड एक्शन फोर्स और बीएसएफ की चार-चार बटालियन के अलावा बारह हजार पुलिसकर्मी सोमवार को कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात किए जाएंगे। प्रवक्ता ने कहा कि सशस्त्र बलों और अर्धसैनिकों बलों आवश्यकता के मुताबिक किसी भी सहायता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है। पंजाब सरकार ने भारत बंद के आह्वान के कारण समूचे राज्य में बस सेवाओं के साथ मोबाईल इंटरनेट, शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) और डोंगल सेवाएं बंद करने की घोषणा की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top