उत्तराखंड

निराश्रित बेटियों की शादी में उपहार का सराहनीय प्रयास…

निराश्रित बेटियों की शादी में उपहार का सराहनीय प्रयास
गरीब लोगों की मदद के लिए बढ़ाया जा रहा हाथ
दो दर्जन से अधिक बालिकाओं की शादी में सहयोग कर चुकी है उपहार समिति
केदारघाटी में समिति की चारों ओर प्रशंसा

रुद्रप्रयाग। केदारघाटी में गरीब, निराश्रित बेटियों की शादी के लिए उपहार समिति आगे आ रही हैं। जिन बेटियों के सिर से माता-पिता का साया चला गया है, उनकी शादी में समिति की टीम मदद कर रही है। बेटियों की शादी में सहायता करने के साथ ही समिति की टीम अन्य कामों में भी हाथ बंटाती है, जिससे क्षेत्र में चारों ओर समिति की प्रशंसा हो रही है।

इन दिनों शादी-ब्याह का सीजन चल रहा है। जिन घरों में शादियां हो रही है, वहां खुशियों का माहौल बना हुआ है, लेकिन कुछ परिवार ऐसे भी हैं जो गरीबी का दंश झेलते हुए अपनी बेटियों की शादी को लेकर चितिंत हैं। ऐसे गरीब लोगों की मदद के लिए उपहार समिति मसीहा बनकर आगे आ रही है। जिन गरीब बेटियों के सिर से माता-पिता का साया उठ गया है और परिवार के अन्य सदस्यों को उसकी शादी करवाने में दिक्कतें हो रही है, वहां समिति की टीम पहुंचकर बेटी की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही है। अब तक समिति की ओर से दो दर्जन से अधिक परिवारों की मदद की जा चुकी है। हाल ही में उपहार समिति ने नाला गांव की रेखा और कोटमा की शिखा की शादी में मदद की। टीम गांवों में पहुंची और सहयोग राशि के चैक दिये। नाला गांव की रेखा के पिता कई साल पहले दुर्घटना का शिकार हो गये थे। ऐसे में घर में कोई कमाने वाला नहीं है, जिससे रेखा की शादी धूमधाम से की जा सके। समिति ने परिवार की समस्या को देखते हुए मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया। उनकी मदद से रेखा की शादी सही तरीके संपंन हो सकी। इसके अलावा शिखा का इललौता भाई और पिता की मौत पांच वर्ष पूर्व हो चुकी है। घर में कोई कमाने वाला नहीं है। कोटना गांव की शिखा की शादी आगामी 18 अक्टूबर को होनी है। शिखा की मंा ने कठिन परिश्रम करके तीन बेटियों की पढाई-लिखाई पूरी करवाई।

इसके बाद शादी की जिम्मेदारी का बोझ उसे परेशान कर रहा था। समिति के अध्यक्ष विपिन सेमवाल एवं अन्य सदस्य शिखा के घर पर गये और स्थिति का जायजा लिया। परिजनों की मांग पर श्रृंगार और अन्य वस्त्रों के लिए समिति की ओर से आर्थिक मदद का चेक दिया गया। गौर करने वाली बात यह भी है कि समिति बिना किसी सरकारी सहायता के लोगों की मदद करने में लगी हुई है। वर्तमान समय में उपहार समिति की ओर से भैंसारी गांव में विधवा कमला देवी का दो कमरों का आवासीय भवन का निर्माण कार्य भी जोरों पर है। समिति के अध्यक्ष विपिन सेमवाल ने बताया कि समिति का मकसद गरीब एवं निराश्रित लोगों की मदद करना है। गरीब बेटियों की शादी में मदद करके समिति इंसानियत की मिसाल कायम कर रही है। समिति से जुड़े सभी सदस्यों की मदद से गरीब बेटियों की शादी करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में भी समिति सहयोग कर रही है।

वहीं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चंडी प्रसाद भट्ट, उप जिलाधिकारी गोपाल सिंह चैहान, मंदिर समिति के सीओ बीडी सिंह, पुलिस उपाधीक्षक अभय कुमार, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के पूर्व अध्यक्ष अशोक खत्री, सामाजिक कार्यकर्ता मोहन बिष्ट, दिनेश उनियाल, सुनीता वशिष्ट, केशवंती, अशोक खत्री, रोहित डिमरी, अनुज सेमवाल, पंकज भट्ट, अनु भट्ट, कविता, सुनील, पंकज भट्ट, दुर्गेश शुक्ला, अलोक बगवाड़ी, विश्वनाथ सेमवाल, प्रियंका कुंवर, अजय चैहान, विजय सकलानी, सुमन जमलोकी, जयवर्द्धन कांडपाल, डीएस नेगी, कुलदीप रावत, विजय सिंह, सुरेश जोशी, मनोज पाण्डेय, मदन सिंह, केएस नेगी, कुंवर, संदीप नेगी, रविन्द्र नेगी, प्रदीप राणा, मनीष मैठाणी ने समिति के कार्यों की प्रशंसा करते हुए खुशी जताई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top