उत्तराखंड

आयोग ने इस भर्ती के लिए बढ़ाए पद, 13 जुलाई तक कर सकते है आवेदन..

आयोग ने इस भर्ती के लिए बढ़ाए पद, 13 जुलाई तक कर सकते है आवेदन..

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (UKPSC) की ओर से ड्राफ्ट्समैन के पदों पर भर्ती की डेट बढ़ा दी गई है। अब इन पदों पर इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट http://psc.uk.gov.inपर जाकर 13 जुलाई तक आवेदन कर सकते है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं और आवेदन नहीं कर सके थे वे अब निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यूकेपीएससी की ओर से भर्ती के लिए पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही पदों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। इसकी जानकारी यूकेएपीएससी की ओर से ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दी गयी है। यह भर्ती पहले कुल 64 पदों के लिए थी जिसमें अब 13 पदों को और जोड़ा गया है। इस प्रकार से अब ड्राफ्ट्समैन के कुल 77 पदों पर भर्ती की जाएगी।

जारी आदेश में लिखा है कि मानचित्रकार / मानचित्रक / प्रारूपकार परीक्षा- 2023 एतद्वारा सूचित किया जाता है कि विभिन्न विभागों के अंतर्गत रिक्त मानचित्रकार / मानचित्रक / प्रारूपकार पदों के लिए विज्ञापन सं0- A – 1 / Draftsman / S – 2 / 2023 दिनांक 29.05.2023 को आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित करते हुए पात्र अभ्यर्थियों से दिनांक 19 जून , 2023 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए थे । अब इसे संशोधित किया गया है।

लोक निर्माण विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गए अधियाचन एवं दिव्यांगजन हेतु पदों के चिन्हीकरण से संबंधित शासनादेश के क्रम में ऑनलाइन आवेदन की तिथि को दिनांक 23.06.2023 से 13.07.2023 ( रात्रि 11.59.59 बजे ) तक विस्तारित किया गया हैं । अभ्यर्थी उक्त से संबंधित शुद्धिपत्र संख्या आयोग की वेबसाइट psc.uk.gov.in पर देख सकते हैं ।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा..

ड्राफ्ट्समैन सहित अन्य पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में ड्राफ्टमैनशिप या डिप्लोमा का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

चयन प्रक्रिया ,आवेदन शुल्क और सैलरी..

भर्ती अधिसूचना में उल्लेखित पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। ड्राफ्ट्समैन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे स्केल लेवल 6 (35,400-1,12,400 रुपए) दिया जाएगा। इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन/परीक्षा शुल्क नहीं है।

ऐसे करें आवेदन..

1- आवेदन पत्र भरने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाना होगा।

2- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ड्राफ्ट्समैन भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।

3- नए पेज पर आपको Draftsman Examination -2023 के आगे दिए गए क्लिक हियर लिंक पर क्लिक करना है।

4– अब आपको जानकारी पढ़ने के बाद अप्लाई नाउ बटन पर क्लिक करना है।

5- अब आप मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

6- पूर्ण रूप से आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवार उसका एक प्रिंटआउट अवश्य ले लें।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top