उत्तराखंड

अगले महीने से खुल सकते हैं कॉलेज, जल्द होगा निर्णय..

अगले महीने से खुल सकते हैं कॉलेज, जल्द होगा निर्णय..

उत्तराखंड: प्रदेश में अगले महीने से कालेज खुल सकते हैं। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के अनुसार इस मसले पर जल्द बैठक बुलाकर निर्णय लिया जाएगा। प्रदेश में कोविड की वजह से पिछले काफी समय से कॉलेज बंद हैं। हालांकि, शिक्षकों के लिए पूर्व में कॉलेजों को खोल दिया गया था, लेकिन अब भी छात्र-छात्राओं के लिए कॉलेज बंद हैं। वहीं, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक की वार्षिक पद्धति के प्रथम और अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगले महीने से बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होगी। मंगलवार को हुई परीक्षा समिति की ऑनलाइन बैठक में यह निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी के अनुसार वार्षिक पद्धति के साथ ही यूजी और पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी अगस्त-सितंबर में होगी। इसके लिए तीन के बजाय दो घंटे का पेपर होगा।

 

विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. पीपी ध्यानीका कहना हैं कि बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर परीक्षा कराए जाने से परीक्षा परिणाम जल्द घोषित किया जा सकेगा। इसके अलावा पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की असाइनमेंट के आधार पर परीक्षा कर उन्हें प्रोन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड की वजह से स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी।

 

इसके अलावा अंक सुधार की परीक्षाएं भी न होने की वजह से विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की ओर से इन छात्र-छात्राओं की असाइनमेंट के आधार पर परीक्षाएं कराई जाएगी। महाविद्यालय परीक्षा के अंक विश्वविद्यालय पोर्टल पर ऑनलाइन दर्शाएंगे। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से छात्रहित में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में परीक्षा नियंत्रक एमएस रावत, प्राचार्य आरके गुप्ता, प्राचार्य कर्णप्रयाग जगदीश प्रसाद, प्राचार्य डोईवाला डॉ. डीसी नैनवाल, प्राचार्य बडकोट एके तिवारी, संदीप विजय, डॉ. संध्या, डॉ. सुषमा गुप्ता, डॉ. भरत सिंह, बीसी शाह, नमिता सिंह, खेमराज भट्ट आदि शामिल रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top