उत्तराखंड

बैंकर्स समिति की बैठक में सीएम धामी ने दिए ये निर्देश, पढ़िए पूरी खबर..

बैंकर्स समिति की बैठक में सीएम धामी ने दिए ये निर्देश, पढ़िए पूरी खबर..

बैंकर्स समिति की बैठक में बतौर अध्यक्ष शामिल हुए सीएम धामी..

 

 

 

 

 

 

 

 

राजधानी देहरादून में गुरुवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बतौर अध्यक्ष शामिल हुए। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने पांच साल में राज्य आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।

 

उत्तराखंड: राजधानी देहरादून में गुरुवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बतौर अध्यक्ष शामिल हुए। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने पांच साल में राज्य आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए विभागों और बैंको को भी समन्वय से कार्य करना होगा।

आपको बता दे कि राज्‍य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक देहरादून के सुभाष रोड स्‍थ‍ित होटल में हुई। बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए सीएम धामी ने बैंक आधारित सरकारी योजनाओं की भी समीक्षा की। जिसमें उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत विभागों एवं बैंकों को जो लक्ष्य दिया जाता है, वो लक्ष्य न्यूनतम होता है। न्यूनतम लक्ष्य प्राप्ति के बाद आमजन को योजनाओं का कितना फायदा मिल पाता है, यह विभाग एवं बैंकों के लिए उपलब्धि होगी।

सीएम धामी का कहना हैं कि हर तीन माह में होने वाली बैंकर्स समिति की बैठक काफी अहम होती है। इस बैठक में मुद्रा योजना राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना और अन्य स्वरोजगार से जुड़ी हुई योजनाओं की समीक्षा की जाती है। प्रदेश के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा जो प्रयास किए जा रहे हैं, उनमें बैंको को भी अपेक्षित सहयोग करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में क्रेडिट-जमा अनुपात (सीडी रेशियो) कम होना चिंता का विषय है।

इसको बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का आमजन तक पूरा लाभ पहुंचे। इसके लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत लोन की प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। बैंकों के नियमों में शिथिलता लाई जाए। जिससे सौर ऊर्जा से जुड़े लोगों को अपना रोजगार सृजन करने के अवसर ज्यादा प्राप्त हो सके।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top