उत्तराखंड

पिथौरागढ़ से लौटे मुख्यमंत्री, सात लोग अभी लापता

देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण जगह-जगह अप्रिय घटना हो रही है। गढ़वाल मंडल से लेकर कुमाऊं मंडल तक पूरे प्रदेश में आफत की बारिश ने तबाही मचा रखी है। पिथौरागढ़ में दो जगहों पर बादल फटने से 6 लोगों की मौत हो गई है। कई लापता बताए जा रहे हैं। पिछले दिनों बरम में बादल फटने से तीन लोगों की मलबे में दबने से मौत हो गई।

पिथौरागढ़ जिले में कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग में मांगती नाला और मालपा में बादल फटने से सेना के 2 जवान सहित 4 लोगों की मौत हो गई और 7 लोग लापता हैं। इस आफत की बारिश में मालपा में तीन मकान भी ध्वस्त हो गए। आपदा के बाद लापता हुए सेना के तीन जवान और तीन अन्य लोगों में से चार की मौत हो गई है। एक महिला के काली नदी में बहने की सूचना है, जिसकी तलाशी की जा रही है।

उत्तराखंड शासन ने आपदा की घटनाओं के मद्देनजर एक हेलीकॉप्टर पिथौरागढ़ जिले में भेजा है। ये हेलीकॉप्टर तहसील धारचूला मुख्यालय में रहेगा। धारचूला के ढूंगातोली गांव के दोपातल तोक में बादल फटने से चार मकान ध्वस्त हो गए। 15 परिवारों को गांव से करीब दो किलोमीटर दूर जूनियर हाईस्कूल के भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। इस घटना में संपत्ति का भी भारी नुकसान हुआ है।

मिलाकर इस क्षेत्र के 5-6 गांव प्रभावित हुए हैं और इन गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। पिथौरागढ़ जिले में आपदा को देखते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो मौके पर त्वरित निर्णय लेकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुचाएं। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एसएसबी, आईटीबीपी, एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर तैनात है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top