उत्तराखंड

जिले के दो दर्जन से अधिक गांवों में तेजी से हुआ पलायन..

जिले के दो दर्जन से अधिक गांवों में तेजी से हुआ पलायन..

सीएम पलायन रोकथाम योजना के तहत किया जायेगा इन गांवों का विकास..

योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर डीएम ने दिए अधिकारियों को निर्देश..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद में मुख्यमंत्री पलायन रोकथाम योजना के लिए प्रस्तावित कार्य योजना तैयार किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने अधिकारियों के साथ बैठक कर योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर मुख्य विकास अधिकारी से जानकारी प्राप्त की।

जिलाधिकारी ने ग्राम्य विकास, कृषि, उद्यान, पशुपालन, सिंचाई, जल संस्थान, विद्युत, शिक्षा, डेयरी, स्वास्थ्य, मत्स्य, लोनिवि आदि विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पलायन प्रभावित गांवों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने तथा ग्रामीण लोगों की आजीविका में वृद्धि करने के लिए सभी अधिकारी गांव का सर्वेक्षण करते हुए गांव में जो भी योजनाएं सफलता पूर्वक संचालित की जा सकती हैं, उन योजनाओं के लिए कार्य योजना तैयार करें।

उन्होंने यह भी कहा कि गांव की भौगोलिक परिस्थितियों के मध्यनजर कृषि एवं उद्यानीकरण के क्षेत्र में जो भी फसल एवं फल की अधिक पैदावार है, उसी के लिए बेहतर कार्य योजना तैयार करने करें। ताकि लोगों की आजीविका में वृद्धि हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि इसमें सभी अधिकारी संवेदनशीलता के साथ त्वरित सर्वेक्षण करते हुए एक सप्ताह के अंतर्गत सभी विभाग अपनी-अपनी कार्य योजना के प्रस्ताव उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि विकासखंड अगस्त्यमुनि के बंगोली, निषणी, गहड़ दानकोट, नवासू, कांडई व स्यूणी में पलायन हुआ है। इनमें 22 राजस्व ग्राम भी शामिल हैं। इन गांवों से पलायन को रोकने के लिए संबंधित विभागों द्वारा गांवों का सर्वेक्षण कर संचालित की जाने वाली योजनाओं के लिए कार्य योजना तैयार की जानी हैं।

इस मौके पर परियोजना निदेशक केके पंत, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजय सिंह, जल निगम नवल कुमार, विद्युत मनोज कुमार, महाप्रबंधक उद्योग केंद्र एचसी हटवाल, डेयरी श्रवण कुमार शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top