उत्तराखंड

आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनीटरिंग करेगा आइवीआरएस..

आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनीटरिंग करेगा आइवीआरएस..

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को हरिद्वार जिले में कोविड-19 के कारण आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनीटरिंग के लिए इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पोंस सिस्टम (आइवीआरएस) के ट्रायल रन की शुरुआत की। आइवीआरएस प्रणाली में सिस्टम द्वारा पूछे गए सवालों की प्रतिक्रिया के अनुसार सभी समस्याएं एवं जानकारियां सिस्टम में दर्ज हो जाएंगी।

इस प्रणाली के माध्यम से लक्षण, टेस्टिंग एवं फॉलोअप से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। उनके उत्तरों के अनुसार समस्या के निराकरण के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों को सूचित कर तत्काल मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

 

 

सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आईसोलेशन में रह रहे एक व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके स्वास्थ्य का हाल जाना और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड से संक्रमित व्यक्ति की मॉनीटरिंग करना तो आवश्यक है, लेकिन यह भी सुनिश्चित किया जाए कि संबंधित व्यक्ति से सुविधाजनक समय पर संपर्क किया जाए।

फीडबैक लेने के दौरान आइसोलेशन में रह रहे व्यक्ति को कम से कम परेशानी हो। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी हरिद्वार से कहा कि हरिद्वार में मंदिरों में प्रयोग होने के बाद फूलों की अत्यधिक बर्बादी होती है। इसके लिए एक सिस्टम विकसित किया जाना चाहिए कि ये फूल उसके बाद भी इस्तेमाल हो सकें। इनका प्रयोग धूप व अगरबत्ती बनाने में किया जा सकता है।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ने में कोरोना वॉरियर्स ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे सारा जोखिम हमारे लिए उठा रहे हैं। कोरोना वॉरियर्स के लिए समर्पित यह गीत उनका हौसला बढ़ाने में सहायक होगा। इस अवसर पर देहरादून के महापौर सुनील उनियाल गामा, मुख्यमंत्री के आइटी सलाहकार रविंद्र दत्त पेटवाल एवं एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस भी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top