उत्तराखंड

मुख्यमंत्री ने किया डॉट काली सुरंग का लोकार्पण…

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डाटकाली सुरंग का लोकार्पण करते हुए प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि बताई।

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डाटकाली सुरंग का लोकार्पण करते हुए प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि बताई। कहा कि डाटकाली सुरंग उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली समेत अन्य राज्यों के लिए महत्वपूर्ण परियोजना में शामिल है। इससे बिहारीगढ़ तक लगने वाले लंबे जाम से निजात मिलेगी।

इस दौरान सीएम ने कहा कि यह सुरंग निर्धारित समय से 9 महीने पहले तैयार हुई है। इस का लाभ उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों और यात्रियों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सुरंग के दोनों तरफ उत्तराखंड की खूबसूरती वाली प्रतीक चित्र और दूसरे सौंदर्यकरण कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि पेट्रोल के दाम पर सरकार ने कड़ा फैसला लेते हुए जनता को राहत दी। इससे राज्य को 325 करोड़ का घाटा हुआ। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि घाटे की पूर्ति दूसरी योजाओं से होने वाली बचत से पूरा किया जाएगा। मोहकमपुर, सूर्य धारा, डाटकाली प्रोजेक्ट सहित अन्य योजनाओं से राज्य को 200 करोड़ से ऊपर का फायदा हो रहा है। इसके अलावा खनन में 400 करोड़ की जगह 800 करोड़ का मुनाफा हुआ है। अकेले वन निगम से 100 करोड़ का खनन से फायदा होगा।

डाटकाली टनल परियोजना

देहरादून-दिल्ली राजमार्ग पर डाटकाली मंदिर स्थित सिंगल लेन टनल के पास डबल लेन टनल बनाई गई है। नई टनल से वाहनों का संचालन शुरू होने के बाद पुरानी टनल से निजात मिल गई है। पुरानी टनल के सिंगल लेन होने के चलते इस पूरे हिस्से में जाम की स्थिति विकट हो जाती थी और घंटों इंतजार के बाद भी वाहन बमुश्किल निकल पाते थे। डाटकाली की नई टनल बनने के बाद राजमार्ग की दूरी भी करीब 1.5 किलोमीटर कम हो गई है। पुरानी टनल डाटकाली मंदिर से होकर जाती है और लंबे घुमाव के चलते दूरी बढ़ जाती है। जबकि नई टनल में मंदिर बाईपास हो जाएंंगे और इस तरह दूरी भी कम हो जाएगी।

एक नजर टनल परियोजना पर 

डबल लेन टनल की लागत : करीब 57 करोड़ रुपये।
टनल आकार : डबल लेन।
डबल लेन टनल की लंबाई : 800 मीटर।
डबल लेन टनल का मुख्य भाग : 340 मीटर।
डबल लेन टनल उत्तर प्रदेश की तरफ : 205 मीटर।
डबल लेन टनल उत्तराखंड की तरफ : 255 मीटर।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top