उत्तराखंड

सरकार से मिले आश्वासन के बाद परियोजना प्रभावितों का धरना स्थगित…

सरकार से मिले आश्वासन के बाद परियोजना प्रभावितों का धरना स्थगित

मुआवजा और मार्केटिंग काम्पलैक्स की मांग को लेकर पिछले 13 दिन से चल रहा था धरना

जल्द मांग पूरी न होने पर दोबारा आंदोलन शुरू करने समिति

रुद्रप्रयाग। सरकार से मिले सकारात्मक आश्वासन के बाद चारधाम परियोजना संघर्ष समिति ने अपना धरना स्थगित कर दिया है। समिति ने जल्द माँगों का निस्तारण न होने पर दोबारा आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है। संघर्ष समिति ने निर्णय लिया है कि प्रभावितों की विभिन्न समस्याओं को लेकर जल्द प्रधानमंत्री, केंद्रीय परिवहन मंत्री और सांसदों से भी मुलाकात की जाएगी।

गौरतलब है कि चारधाम परियोजना से प्रभावित व्यापारियों और भवन स्वामियों को मुआवजा, व्यापारियों के लिए मार्केटिंग कॉम्पलैक्स, खांकरा को राजमार्ग से जोड़ने के लिए तीसरे पुल का निर्माण न करने, तिलवाडा में भी 12 मीटर जमीन अधिग्रहण करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर संघर्ष समिति का पिछले 13 दिन से धरना चल रहा था। इस बीच संघर्ष समिति के शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और उनके औद्योगिक सलाहकार केएस पंवार, एनएच के मुख्य अभियंता हरिओम शर्मा से मुलाकात की और माँगों पर चर्चा की। सीएम और उनके औद्योगिक सलाहकार से मिले सकारात्मक आश्वासन के बाद संघर्ष समिति ने व्यापारियों और प्रभावितों से सलाह-मशविरा कर सर्वसम्मति से अपना धरना स्थगित कर दिया है।

धरना स्थल हनुमान चौक पर संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने धरना स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रभावितों की मांगों को लेकर सरकार गम्भीर है। उम्मीद है कि जल्द प्रभावितों की मांग मान ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर बने भवनों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानो को भी सरकार मुआवजा देने पर विचार कर रही है। व्यापारियों को मार्केटिंग काम्पलैक्स बनाने के लिए भी सरकार तैयार है। इसके लिए जमीन चिन्हित की जानी है। सरकार से मिले आश्वासन पर जल्द कार्यवाही न होने पर संघर्ष समिति दोबारा आंदोलन शुरू करेगी। उन्होंने आंदोलन में शामिल रहे सभी आंदोलनकारी साथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

धरना स्थल पर वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी, व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव प्रदीप बगवाडी, अधिवक्ता केपी ढ़ौंडियाल, सभासद संतोष रावत, सभासद संतोष रावत, महामंत्री अशोक चैधरी ने कहा कि सरकार से मिले आश्वासन पर सभी को पूर्ण विश्वास है और इसके लिए सरकार को कार्यवाही के लिए समय देना भी उचित होगा। उन्होंने कहा कि अब संघर्ष समिति सम्बंधित मंत्रियों और अधिकारियों से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेगी। सभा का संचालक करते हुए डॉ अमित रतूड़ी ने सभी का धन्यवाद दिया और आगे भी सहयोग की अपेक्षा की।

इस मौके पर व्यापार संघ अध्यक्ष कांता नौटियाल, महामंत्री विक्रांत खन्ना, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णानन्द डिमरी, बुद्धिबल्लभ ममगाई, प्यार सिंह नेगी, केशव नौटियाल, अब्दुल रहीम, तरुण पंवार, कोषाध्यक्ष विपिन वर्मा, अजय आनन्द नेगी, रामलाल चैधरी, अनिल दत्त नौटियाल, नरेंद्र खन्ना, मुबारक हुसैन, संदीप रावत, बादल रावत, अखिल काला, रोशन लाल, सलमान खुर्शीद, सुलोचना खन्ना समेत कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top