देश/ विदेश

फ़र्ज़ी कॉल और मैसेज से अब आपको बचाएगी सरकार..

फ़र्ज़ी कॉल और मैसेज से अब आपको बचाएगी सरकार..

देश-विदेश: फर्जी कॉल और टेक्स मैजेस भेजकर ठगी का धंधा करने वालों के लिए बुरे दिन आने वाले हैं। केंद्र सरकार ऐसे जालसाजों पर नकेल लगाने के लिए तगड़ी योजना पर काम कर रही है जिसके बाद देश में इन फर्जी कॉल और टेक्स मैजेस भेजकर ठगी का धंधा करने वालों को नेस्तनाबूत किया जा सकेगा।

केंद्र सरकार ऐसे जालसाजी के बढ़ते अपराधों और ठगे जा रहे लोगों को राहत देने के लिए ऐसी ही प्रभावी योजना तैयार कर रही है ये जानकारी केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मीडिया से साझा की हैं। सरकार का कहना हैं कि ऐसे फर्जी कॉल और मैसेज भेजने वालों के लिए एक डेटा इंटेलिजेंस प्लैटफॉर्म तैयार किया जा रहा हैं। इससे कानून लागू करवाने वाली एजेंसी, बैंक और सर्विस देने वाली ऐजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित करने में मदद मिलेगी।

 

उपभोक्ता की बढ़ती शिकायतों को हल करने के लिए आयोजित एक बैठक में केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद को अनचाहे टेक्स्ट मैसेज और कॉलिंग से हो रही वित्तीय धोखाधड़ी की जानकारी दी गई .आपको बता दें कि देश भर में इन दिनों ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, जहां लोगों को कॉल कर उनसे पासवर्ड और बैंक खाते की जानकारी मांगी जाती है। हैरानी कि बात है कि चंद मिनटों में ही लोगों को लाखों रुपये का चूना लग जाता हैं।

 

सरकार की नज़र टिकी है इन दो शहरों पर जहाँ चलता है फ़र्ज़ी कॉल का धंधा..

कहा जा रहा है कि सरकार को ऐसी जानकारी मिली है कि फर्जी कॉल का धंधा मुख्यतौर पर देश के दो शहरों से चलाया जा रहा है. ये है हरियाणा में मेवात और झारखंड में जामताड़ा. सूत्रों के अनुसार इन दो शहरों में टेलीकॉम सेवाओं पर बंद करने को लेकर विचार किया जा रहा हैं। जामताड़ा में साइबर ठगों का जाल बिछा हैं। अब उम्मीद है कि जल्द ही देश भर से इन फ़र्ज़ी कॉल सेंटरों और धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ मुईं को तेज़ किया जा सकेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top