देश/ विदेश

सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव, अब दो घंटे में देना होगा पेपर..

सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव, अब दो घंटे में देना होगा पेपर..

बच्चों को नए पैर्टन के हिसाब से तैयारी करा रहे स्कूल..

 

 

 

देश-विदेश: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो भागों में कराने का फैसला लिया है। जिसका मतलब यह हैं कि अर्धवार्षिक परीक्षा भी बोर्ड की देखरेख में आयोजित की जाएगी। ऐसे में छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए हैं। इसमें परीक्षा समय समेत कई बिंदुओं पर बदलाव किए गए हैं। वहीं, स्कूल भी बच्चों को नए पैर्टन के हिसाब से तैयारी करा रहे हैं।

 

सीबीएसई के नए परीक्षा पैटर्न के टर्म वन परीक्षा में बहुविकल्पीय यानी एमसीक्यू आधारित सवाल पूछे जाएंगे। जिसके लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं, मासिक परीक्षाओं का पैटर्न भी इसे ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके साथ ही टर्म टू परीक्षा पुराने पैटर्न पर ही होगी, लेकिन इस बार तीन घंटे के समय के बजाय दो घंटे का ही समय परीक्षा के लिए दिया जाएगा। इसके बाद दोनों टर्म परीक्षाओं से 50-50 फीसदी अंक दिए जाने हैं।

 

आने वाले समय में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द न करना पड़े इस लिए किया गया बदलाव..

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह का कहना हैं कि बीते साल की तरह आने वाले समय में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द न करना पड़े इसके लिए बोर्ड की ओर से परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इसका सीधा लाभ छात्रों को मिलेगा। परीक्षा पैटर्न से जुड़ी सभी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top