उत्तराखंड

आज 12 बजे जारी होगा सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट..

आज 12 बजे जारी होगा सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट..

देश-विदेश: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) की कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 12 बजे जारी होगा। परीक्षार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। आपको बता दे कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं। जिसके बाद 10वीं 12वीं के छात्रों का परिणाम तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति जारी की गई थी।

सीबीएसई ने मार्किंग करने का बेसिक ब्रेक-अप स्कूल्स को भेजा था। इसके अनुसार कक्षा दसवीं का परिणाम यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया गया है। इंटरनल असेसमेंट के लिए 20 अंक होंगे। 10 अंक पीरियॉडिक व यूनिट टेस्ट के होंगे। 30 अंक अर्धवार्षिक/मिड-टर्म परीक्षा एग्जाम के लिए आवंटित किये गये हैं। शेष 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे। इन सभी परीक्षाओं के बाद स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर ही उन्हें मार्क्स दिये गए हैं और उनका फाइनल रिजल्ट बनाया गया है। जो छात्र आब्जेक्टिव मानदंडों के आधार पर जारी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे वे कोरोना संकट खत्म होने के बाद परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

 

प्राइवेट छात्रों की परीक्षा 16 अगस्त से कराएगा सीबीएसई..

सीबीएसई 10वीं 12वीं कक्षा के प्राइवेट कैटिगरी के छात्रों की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित करेगा। बोर्ड का कहना है कि प्राइवेट अभ्यर्थियों का परिणाम बिना परीक्षा के तैयार नहीं किया जा सकता क्योंकि ना तो स्कूलों के पास उनके मूल्यांकन के लिए रिकॉर्ड है और ना ही बोर्ड के पास। बोर्ड ने आगे कहा कि परीक्षा संपन्न होने के बाद बेहद कम समय में इन छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा ताकि इन्हें उच्च शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने में कोई दिक्कत न आए। इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top