उत्तराखंड

जिले में 11 ग्राम प्रधानों के लिए होगा उप चुनाव..

जिले में 11 ग्राम प्रधानों के लिए होगा उप चुनाव..

27 जून को प्रातः 8 से अपराहन 5 बजे तक होगा मतदान..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों के सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत के विभिन्न कारणों से रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए आयोग की अधिसूचना के क्रम में जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने उप निर्वाचन कराए जाने के निर्देश जारी कर दिए है। जनपद में सदस्य ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त 220, प्रधान ग्राम पंचायत के 11 और सदस्य क्षेत्र पंचायत के एक पद पर उप निर्वाचन होना है। इसके साथ संबधित निर्वाचन क्षेत्रों में आचार संहिता भी लागू हो गई है, जो नतीजे आने तक प्रभावी रहेगी।

सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत के रिक्त पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने, उनकी जांच, नाम वापसी, निर्वाचन प्रतीक आवंटन, मतों की गणना और परिणाम की घोषणा संबधित क्षेत्र पंचायत के मुख्यालय पर की जाएगी। चुनाव में कोविड से बचाव के नियमों का पालन भी करना होगा।
जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने त्रिस्तरीय पंचायत के खाली पदों पर उप निर्वाचन की समय सारणी जारी करते हुए बताया कि 13 व 14 जून को पूर्वाहन 10 से अपराहन 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र जमा किए जा सकते हैं।

अगले दिन 15 जून को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि 16 जून को पूर्वाहन 10 से 3 बजे तक नाम वापसी की जा सकती है। उन्होंने बताया कि 17 जून को प्रत्याशियों को निर्वाचन प्रतीक चिन्ह आवंटन तथा 27 जून को प्रातः 8 से अपराहन 5 बजे तक मतदान संपंन कराया जाएगा। 29 जून को पूर्वाहन 8 बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना कार्य संपंन करने के साथ ही निर्वाचन के परिणाम घोषित किए जाएंगे। उप निर्वाचन को संपंन कराने के लिए निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी की तैनाती के आदेश भी जारी कर दिए गए हंै।

रुद्रप्रयाग जनपद में प्रधान ग्राम पंचायत के 11 रिक्त पदों पर उप निर्वाचन होगा। जिसमें ऊखीमठ ब्लाक के ग्राम पंचायत गिरिया, गुप्तकाशी, जाल तल्ला, न्यालसू, रविग्राम, सांकारी, जखोली ब्लाक के कपणियां, कोटी, काण्डा, देवल, अगस्त्यमुनि ब्लाक के धारतोन्दला शामिल है। जबकि सदस्य ग्राम पंचायत के 220 रिक्त पदों पर निर्वाचन होगा। सदस्य क्षेत्र पंचायत के एक रिक्त पद पर उप निर्वाचन होना है, जिसमें ऊखीमठ ब्लाक के अनारक्षित सीट क्षेत्र पंचायत परकण्डी द्वितीय शामिल है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top