उत्तराखंड

तुंगनाथ और चंडिका मंदिर को पर्यटन सर्किट से जोड़ने की मांग..

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी ने पर्यटन मंत्री से की मुलाकात..

रुद्रप्रयाग: भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सतेन्द्र सिंह बत्र्वाल ने पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज से मुलाकात कर भगवान तुंगनाथ व आदिशक्ति पीठ भगवती मां चंडिका देवी नारी को पर्यटन सर्किट से जोड़ने की मांग की।पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को सौंपे ज्ञापन में भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सतेन्द्र बत्र्वाल ने बताया कि ग्राम सभा नारी में आदि जगत गुरु शंकराचार्य द्वारा निर्मित भगवान तृतीय केदार स्वरूप सुप्रसिद्ध तुंगनाथ एवं आदि शक्ति स्वरूप मां भगवती चंडिका देवी का पौराणिक सिद्धपीठ मंदिर है।

 

पौराणिक परंपराओं के अनुसार समय-समय पर विश्व कल्याण के लिए तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ की दिवारा यात्रा संपंन की जाती है और भगवान तुंगनाथ व भगवती चण्डिका दिशा धियाणिणो को आशीष देते हैं। उन्होंने बताया कि नारी गांव में विराजमान भगवान तुंगनाथ व भगवती चण्डिका के पावन मन्दिर में सावन व माघ महीने में भक्तों का तांता लगा हुआ रहता है

और ग्रामीणों की ओर से समय-समय पर धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है। चेत एवं अश्विन माह के नवरात्रों में मां भगवती चंडिका नारी देवी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। यह मंदिर तल्लानागपुर एवं जनपद रुद्रप्रयाग के साथ-साथ दूरदराज से भक्तजनों की आस्था का केंद्र बिंदु है। लोग परंपरागत रूप से पाठ पूजा कर अपनी मनोकामना और क्षेत्र की खुशहाली के लिए मनौती मांगते हैं। पर्यटन सर्किट से जुड़ने से मंदिर पर्यटन के मानचित्र पर आ जायेगा, जिससे देश एवं विदेश के लोग यहां आकर दर्शन का लाभ लेंगे और क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा क्षेत्रीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होने से ग्रामीण क्षेत्रों से हो रहे पलायन पर रोक लगेगी।

 

वहीं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आश्वास्त किया कि रुद्रप्रयाग जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों को पर्यटन सर्किट से जोड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले में कई तीर्थस्थल ऐसे हैं, जो जानकारी के अभाव में भी श्रद्धालुओं से कोसों दूर हैं। ऐसे तीर्थस्थलों का विकास किया जायेगा, जिससे तीर्थाटन एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top