उत्तराखंड

कोरोना रिपोर्ट का इंतजार करने के बजाय, लक्षण होने पर मिलेगा ये इलाज..

कोरोना रिपोर्ट का इंतजार करने के बजाय, लक्षण होने पर मिलेगा ये इलाज..

देश-विदेश: देश में कोरोना वायरस की रफ्तार हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को देश में कोरोना के 2 लाख 71 हजार 204 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। ये महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिलने वाले नए कोरोना संक्रमितों का सर्वाधिक आंकड़ा है।

 

वहीं अगर देखा जाए तो उत्तराखंड में भी पिछले 24 घंटें में कोरोना के 2630 नए मामले सामने आए। इसी के साथ प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 124033 पहुंच गई है। वहीं रविवार को 12 संक्रमित मरीजों की मौत हुई। अब उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आयी है। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए तीरथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दे कि कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नई रणनीति बनाई है।

 

बता दे कि प्रदेश में जिन मरीजों में वायरस के लक्षण होंगे उनकी कोविड रिपोर्ट का इंतजार नहीं किया जाएगा बल्कि उनकी दवाई शुरू कर दी जाएंगी। कोरोना के लक्षण वाले मरीज विभिन्न अस्पतालों में जांच कराने पहुंच रहे हैं। जांच का दबाव बढने से उन्हें जांच रिपोर्ट भी कई दिन में मिल रही है। जांच रिपोर्ट मिलने में हो रही देरी की वजह से इलाज में भी देरी हो रहा है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अब नई पहल जारी की है। इसके तहत जिन मरीजों में लक्षण है उनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार न करके, ऐसे मरीजों की दवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

 

स्वास्थ्य महानिदेशक डा तृप्ति बहुगुणा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। सभी जिलों के अधिकारियों को आदेश दिये गए हैं। जिसके तहत लक्षण वाले मरीजों के लिए संबंधित जांच केंद्र पर एक पैकेट मौजूद रहेगा। इस पैकेट में दवाओं के साथ उसे प्रयोग करने की विधि से संबंधित पर्चा होगा। मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने, सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी का पालन करने की भी जानकारी दी जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top