उत्तराखंड

अगस्त्यमुनि में गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन..

अगस्त्यमुनि में गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन..

रुद्रप्रयाग : राष्ट्रीय पोषण मिशन अंतर्गत अगस्त्यमुनि में बाल विकास परियोजना द्वारा गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिला को फल, हरी सब्जी, नारियल इत्यादि देने के साथ ही प्रसव पूर्व व इसके उपरांत जांच, खान पान व स्वच्छता के बारे में भी बताया गया।

 

बाल विकास परियोजना अधिकारी अगस्त्यमुनि शैली प्रजापति ने बताया कि कार्यक्रम के तहत सुपरवाईजर हंसा ठगुन्ना द्वारा नाकोट की गर्भवती महिला प्रेरणा तथा स्तुति को फल इत्यादि देकर गोदभराई की गयी। साथ ही उन्हें संतुलित आहार देने सहित विभागीय योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया गया। बताया कि भारती देवी व रिनू देवी के छह माह की आयु पूर्ण कर चुकी बच्चियों को सुपरवाइजर पुष्पा खत्री ने खीर खिलाई साथ ही उन्हें उपहार स्वरूप बेबी सूट भी दिया।

 

 

 

सुपरवाईजर द्वारा अभिभावकों को मां के दूध के अतिरिक्त ऊपरी आहार के महत्व को समझाते हुए इसके पोषण के बारे में बताया गया। बताया कि कार्यकत्रियों द्वारा बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की सलाह तथा संभावित चीजों से होने वाले संक्रमण के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनबाड़ी कार्यत्रियां व सहायिका उपस्थित थी।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top