29 अप्रैल को ही विधिवत खुलेंगे बाबा केदार के कपाट... - UK News Network
उत्तराखंड

29 अप्रैल को ही विधिवत खुलेंगे बाबा केदार के कपाट…

ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में आज हुआ पुनः विचार विमर्श

टिहरी महाराज और राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के चलते कपाट खुलने की तारिक को बढ़ाया था

सोशल मीडिया में तीर्थ पुरोहित समाज और स्थानीय लोगों द्वारा इस निर्णय का हुआ था विरोध

तीर्थ पुरोहितों ने की थी पौराणिक संस्कृति को यथावत चलने की मांग

गुप्तकाशी डेस्क: 

लॉकडाउन के चलते इतिहास में पहली बार बदरीनाथ-केदारनाथ धाम कपाट खुलने की तारीख में बदलाव हुआ था ,केदारनाथ धाम की तिथि 29 अप्रैल से हटा के १४ मई की गयी थी , केदारनाथ धाम के कपाट की नई तिथि पर मंगलवार को को पुन विचार होना था, बाबा के धाम की तिथि परिवर्तन पर कल सोशल मीडिया फेसबुक व्हाट्सप्प तमान जगह पे स्तानीय लोगो ने इसका विरोध किया तो कोई इसके समर्थन में दिखे,तीर्थ पुरोहित ने पौराणिक संस्कृति को यथावत रकने की मांग की थी , पुरोहित समाज का कहना था की जब तक कोरोना महामारी हल नहीं निकलता तब तक धाम में यात्रा पर रोक रखे पर बाबा केदार की पूजा विधि विधान को यथावत चलने दिया जाये, बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि में जो परिवर्तन किया गया, वह इतिहास में पहली बार हुआ है। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी को टिहरी राज दरबार पंचांग गणना के आधार पर होती  है। इस वर्ष पहली बार निर्धारित तिथि के अनुरूप तिथि में बदलाव किया गया है।

बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल का कहना है कि पहली बार कपाट खुलने की तिथि में परिवर्तन हुआ है और ये इतिहास में पहली बार हुआ। कपाट खुलने से पूर्व जोशीमठ में होने वाले धार्मिक मेलों के आयोजन पर भी विचार किया जाएगा।

सोमवार को टिहरी महाराज मनुजेंद्र शाह के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बैठक की। इस दौरान लॉकडाउन की परिस्थितियों को देखते हुए बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख में बदलाव किया गया। अब बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खोले जाएंगे। बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 15 मई को सुबह 4:30 बजे खोले जाएंगे। यह जानकारी पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दी।

उत्तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ धामों को लेकर संशय की स्थिति रही। ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथियों को पहले पीछे किया गया। कल ही यह खबर सामने आई थी कि केदारनाथ धाम के कपाट 14 मई को खुलेंगे लेकिन अब एक और बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को सुबह 6:10 पर खुलेंगे। दरअसल उखीमठ के ओमकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ धाम के रावल भीमाशंकर लिंग के साथ एक अहम बैठक हुई। खबर है कि बैठक में रावल भीमाशंकर लिंग ने आधिकारिक घोषणा की। घोषणा हुई कि केदारनाथ धाम के कपाट यथावत तिथि 29 अप्रैल को सुबह 6:10 पर खुलेंगे। पहले यह खबर सामने आई थी कि केदारनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि 14 मई कर दी गई है। अब लग रहा है कि यह संशय खत्म हो गया है और केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल की सुबह 6:10 पर ही खुलेंगे। केदारनाथ धाम समिति के ईओ नर्मदेश्वर प्रसाद जमलोकी ने भी इस बात की पुष्टि की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top