देश/ विदेश

भूकंप के झटकों से हिला अरुणाचल प्रदेश, 4.6 थी तीव्रता…

भूकंप के झटकों से हिला अरुणाचल प्रदेश, 4.6 थी तीव्रता..

देश-विदेश: भूकंप के झटकों से अरुणाचल प्रदेश का तंवाग जिला हिला कर रख दिया हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 आंकी गई हैं। राज्य के तवांग जिले में मंगलवार रात 10 बजकर 14 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। लेकिन भूकंप के झटकों से किसी के जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

 

वहीं, एक दिन पहले यानी सोमवार को अरूणाचल प्रदेश के इटानगर में सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। लेकिन भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए जानमाल के नुकसान का कोई मामला सामने नहीं आया था। नेशनल सिस्मोलाजी की जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह छह बजकर नौ मिनट पर इटानगर के डब्ल्यूएसडब्ल्यू में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रात रिक्टर पैमाने पर 3.0 मापी गई थी।

 

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है। भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top