उत्तराखंड

टिहरी और उत्तरकाशी में देर रात भूकंप से डोली धरती..

टिहरी और उत्तरकाशी में देर रात भूकंप से डोली धरती..

रिक्टर पैमाने पर 3.1 मापी गई तीव्रता..

 

 

 

 

 

 

 

उत्तरकाशी और टिहरी बॉर्डर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए हैं। जानकारी के अनुसार इस भूकंप की रिक्टर स्केल तीव्रता 3.1 दर्ज की गई। उत्तराखंड में दस दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: उत्तरकाशी और टिहरी बॉर्डर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए हैं। जानकारी के अनुसार इस भूकंप की रिक्टर स्केल तीव्रता 3.1 दर्ज की गई। उत्तराखंड में दस दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। टिहरी जिले के आपदा प्रबंधन अधिकारी बृजेश भट्ट का कहना हैं कि भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

आपको बता दे कि इससे पहले 12 दिसंबर को उत्तराखंड में भूकंप आया था। उत्तरकाशी में तब भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। दून समेत पूरे राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के प्रमुख भूकंप वैज्ञानिक डॉ अजय पॉल का कहना है कि जिस तरह यूरेशियन प्लेट की तरफ इंडियन प्लेट हर साल चार से पांच सेंटीमीटर आगे खिसक रही है उससे लगातार भूगर्भीय हलचल जारी है।

ऐसे में नेपाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे हिमालयी क्षेत्रों में भूकंप आते रहेंगे। भूवैज्ञानिक गति बड़े पैमाने पर ऊर्जा पैदा कर रही है। इससे बिहार से लेकर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा तक लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। कम तीव्रता के भूकंप अनिवार्य रूप से इस बात का संकेत नहीं हैं कि भविष्य में इससे बड़े भूकंप नहीं आएंगे। सेंट्रल सिस्मिक गैप बिहार से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा तक है, इस इलाके में बड़े भूकंप की आशंका बरकरार है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top