उत्तराखंड

अखाडा परिषद् में महिला संतों को मिलेगा बराबर का सम्मान- श्रीमहंत नरेंद्र गिरी..

अखाडा परिषद् में महिला संतों को मिलेगा बराबर का सम्मान- श्रीमहंत नरेंद्र गिरी..

उत्तराखंड: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कहा कि अब अखाड़ों में भी महिलाओं को बराबर का प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। सभी 13 अखाड़ों से नरेंद्र गिरी ने महिला दिवस के दिन अपील की है। उन्होंने कहा कि और अधिक महिलाओं को अखाड़ों में महामंडलेश्वर का पद दिया जाएगा।

 

यह बात श्री महंत नरेंद्र गिरि ने श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की पेशवाई के दौरान कहीं। सोमवार को श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की पेशवई से पहले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी निरंजनी अखाड़े के कुंभ मेला प्रभारी श्री महेंत रविद्र पुरी ने कनखल दक्ष मंदिर स्थित पेशवाई स्थल पर पहुंचकर पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के संतो से मुलाकात की।

 

श्री महंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि आज देश की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। कई महिला संत लगातार सनातन धर्म के प्रचार प्रसार का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जो भी महिला अखाड़े में योग्य है। और सन्यास परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए कटिबद्ध है। उसे महामंडलेश्वर के पद से सुशोभित किया जाएगा। निरंजनी अखाड़ा में 11 महिलाएं पहले से ही महामंडलेश्वर हैं। उन्होंने कहा कि सभी अखाड़ों से बातचीत कर अपील की जाएगी। कि अधिक महिलाओं को महामंडलेश्वर बनाया जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top