उत्तराखंड

कम छात्र संख्या वाले स्कूलों के एकीकरण की खिलापत..

कम छात्र संख्या वाले स्कूलों के एकीकरण की खिलापत..

प्राथमिक शिक्षक संघ ने डीईओ से की मुलाकात..

11 सूत्रीय ज्ञापन सौंपते हुए शीघ्र निराकरण की मांग..

सभी संवर्गो में प्रोन्नति सूची जारी करने की मांग..

रुद्रप्रयाग: प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई ने जिला शिक्षा अधिकरी से वार्ता करते हुए सभी संवर्गो में प्रोन्नति सूची शीघ्र जारी करने की मांग की। इस बाबत संघ की ओर से ग्यारह सूत्रीय मांग पत्र भी डीईओ बेसिक को सौंपा गया।

संघ के जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह झिंक्वाण के नेतृत्व मे प्राथमिक शिक्ष संघ के प्रतिनिधि मंडल ने शिक्षक एवं शिक्षार्थी हितों को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी से वार्ता की तथा ग्यारह सूत्रीय मांग पत्र सौंपते हुए निराकरण करने की मांग की। शिक्षक पदाधिकारियों ने मांग रखते हुए कहा कि सभी संवर्गो मे प्रोन्नति सूची तत्काल जारी की जाए।

इसके साथ ही विद्यालयांे के कोटिकरण संशोधन प्रकरणांे पर स्थानान्तरण से पूर्व सुधार की कार्यवाही की जाय। संघ ने स्थानान्तरण में काउंसलिंग प्रक्रिया के अनुसार कार्यवाही का सुझाव भी रखा। एक ही परिसर में कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों के एकीकरण की खिलापत करते हुए संघ ने प्रस्ताव तैयार करने से पूर्व भौतिक सत्यापन की आवश्यकता बतायी।

प्राथमिक शिक्षक संघ ने अपनी मांगों पर आगे चर्चा करते हुए प्राथमिक स्तर पर हर सूचनाओं के आॅनलाइन की बाध्यता खत्म करने को कहा। ताकि शिक्षक को शिक्षण का समुचित अवसर मिल सके। अन्यथा शिक्षकों को साइबर कैफे के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। विद्यालय अनुदान व समग्र शिक्षा की अन्य मदों से वंचित उच्च प्राथमिक विद्यालयों को सभी मदों मे धनावंटन किया जाय।

शिक्षक पदाधिकारियों ने यह भी मांग की कि सेवा निवृत्त कार्मिकों के पेंशन का समय से भुगतान हो। निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण में शिक्षकांे को न लगाये जाने, उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय जखोली मे कार्मिकों की समुचित व्यवस्था करने, सर्व शिक्षा में समन्वय का कार्य कर चुके शिक्षको के उपार्जित अवकाश प्रकरणांे मे पूरा लाभ दिए जाने की मांग डीईओ बेसिक से की।

शिक्षक पदाधिकारियों ने नवागंतुक जिला शिक्षा अधिकारी का संगठन की ओर से स्वागत करते हुए स्पष्ट किया कि शिक्षार्थी हित में प्राथमिक शिक्षक संघ पूर्ण मनोयोग से विभाग का साथ निभायेगा तथा शैक्षिक गुणवत्ता के लिए चलाये जाने वाले कार्यक्रमों मे बढ़-चढ़कर भागीदारी निभायेगा। जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह झिंक्वाण ने यह भी कहा कि उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लिपिकों की अन्यत्र व्यवस्था होने से शिक्षकों के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने सभी संवर्गो में रिक्त पड़े प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक के पदों पर शीघ्र प्रोन्नति सूची जारी करने की मांग को प्रमुखता से उठाया। वार्ता में जिला महामंत्री दिनेश चन्द्र भट्ट, कोषाध्यक्ष रघुवीर सिंह बुटोला आदि मौजूद थे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top