उत्तराखंड

विदेश से लौटकर पहाड़ों में पहाड़ी शहद से कमाई कर रहा यहां युवक..

विदेश से लौटकर पहाड़ों में पहाड़ी शहद से कमाई कर रहा यहां युवक..

विदेश से लौटकर पहाड़ों में पहाड़ी शहद से कमाई कर रहा यहां युवक..

उत्तराखंड : फरवरी में मालदीव से अपने घर देहरादून छुट्टी पर आया युवक लॉकडाउन में ऐसा फंसा कि अब वह दोबारा मलेशिया नहीं जाना चाहता. 2 महीने तक पहाड़ों में घूमने के बाद अब उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक स्टार्टअप शुरू किया है. उनका मीठा सा प्रोडक्ट हाथों-हाथ बिक रहा है।

देहरादून के प्रवीण काला मालदीव, ओमान में 5 स्टार होटल में नौकरी करते थे. विदेशों में कोरोना फैला तो वह अपने घर देहरादून आ गए लेकिन मार्च में लगे लॉक डाउन के चलते वह दोबारा मलेशिया नहीं जा सके. नौकरी चली गई तो उन्होंने उतराखंड में ही काम करने का प्लान किया. अपनी छुट्टियों के दौरान वह अपने दोस्त के साथ उत्तराखण्ड के पहाड़ी जिलों में घूमने निकल गए. पहाड़ों में बनने वाले शहद को लेकर उन्होंने उसकी मार्केटिंग करने का प्लान बनया और अब वह इसी शहद को कमाई का जरिया बना रहे हैं।

 

 

इस काम में प्रवीण की मदद उनके दोस्त रमन शैली ने भी. उन्होंने लॉकडाउन में पहाड़ी प्रोडक्ट की बिक्री के लिए अपना एक ऐप., पिंटू नाम के इस ऐप से लोग पहाड़ी खाद्य पदार्थ घर बैठे खरीद सकते हैं. इसी पर प्रवीण ने भी अपना शहद बेचना शुरू किया. आत्मनिर्भर भारत के तहत लोगों ने खुद कैसे कमाई की जा सके, इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top