देश/ विदेश

देश का एक ऐसा शहर जहां सफेद वर्दी पहनती है पुलिस,खाकी नहीं, जानिए क्यों..

सफेद वर्दी

देश का एक ऐसा शहर जहां सफेद वर्दी पहनती है पुलिस,खाकी नहीं, जानिए क्यों..

देश-विदेश : आपने ड्यूटी के दौरान पुलिस को खाकी वर्दी में तो देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जगह ऐसी भी है जो खाकी की जगह सफेद वर्दी पहनती है. हालांकि, ब्रिटिश शासन में भारत की सफेद वर्दी हुआ करती थी लेकिन जल्द गंदा हो जाने की वजह से इसके रंग में बदलाव किया गया और वर्दी का रंग खाकी करा दिया.

 

 

अपनाई गई खाकी वर्दी 1847 में..

अंग्रेज अफसर सर हैरी लम्सडेन ने खाकी रंग की पुलिस वर्दी को साल 1847 में पहली बार आधिकारिक तौर पर अपनाया था. उसके बाद से भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी है. यूं तो सभी राज्यों में खाकी रंग की वर्दी ही पहनी जाती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पश्चिम बंगाल में पुलिस खाकी वर्दी ही पहनती है, लेकिन कोलकाता पुलिस सफेद रंग की वर्दी पहनती है.

 

 

 

सफेद रंग की इस वजह से पहनी जाती है सफेद रंग की वर्दी..

बताया जाता है कि सभी पुलिस की तरह कोलकाता पुलिस को भी खाकी रंग की वर्दी पहनने के लिए प्रस्ताव दिया गया था जिसे उन्होंने खारिज कर दिया. इसके पीछे उनका तर्क था कि कोलकाता तटीय इलाका है जहां नमी के साथ बहुत गर्मी पड़ती है. इस लिहाज से सफेद रंग की वर्दी की बेहतर होती है. इसके पीछे वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी है जिसमें सूरज की रोशनी परावर्तित हो जाती है और ज्यादा गर्मी नहीं लगती है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top