देश/ विदेश

2 लाख 62 हजार करोड़ कैश और 13 हजार किलो सोना मिला अधिकारी के घर से, सरकार के उड़े होश..

अधिकारी के घर

2 लाख 62 हजार करोड़ कैश और 13 हजार किलो सोना मिला अधिकारी के घर से, सरकार के उड़े होश..

देश-विदेश : किसी सरकारी अधिकारी के घर से 2 लाख 62 हजार करोड़ रुपये का कैश तथा 13 हजार किलो सोना मिल जाए तो उस देश की सरकार के होश उड़ना लाजमी है. इतना ज्यादा पैसा मिलने के बाद उस देश की सरकार बौखला ही जाएगी. ऐसा ही कुछ महीनों पहले हमारे पड़ोसी देश चीन में हुआ था.

 

 

चीन के एक सरकारी अधिकारी के घर के तहखाने से 2 लाख 62 हजार करोड़ रुपये कैश और 13 हजार सोना निकला था. जब वहां की जांच एजेंसी ने अधिकारी के घर में छापा मारा था तो टीम के होश ही उड़ गए. अधिकारी के घर के बेसमेंट से यह सारा खजाना निकला था. इस अकूत खजाने को देखकर चीन की सरकार की आंखें भी खुली की खुली रह गई.

 

 

जिस पूर्व सरकारी अधिकारी के घर से इतनी अकूत संपत्ति निकली थी, उस अधिकारी का नाम झांग था. झांग हाइकू सिटी का पूर्व मेयर रह चुका था. जांच एजेंसी ने जब झांग के घर में छापे मारी, तो 13 हजार सोना और दो लाख 62 हजार करोड़ कैश बरामद किया. सोने की कीमत उस समय 26 अरब डॉलर से भी ज्‍यादा थी.

 

झांग के घर से इतनी बड़ी संपत्ति मिलने के बाद कहा गया था कि उस समय वह चीन के सबसे अमीर आदमी जैक मा से भी ज्यादा पैसा वाला था. पूर्व अधिकारी के घर से इतनी ज्यादा अकूत संपत्ति निकलने के बाद उस पर आर्थिक अपराध का मुकदमा चलाया गया. बता दें कि सर्च टीम को यह सूचना मिली थी कि उस अधिकारी के घर में अवैध पैसा हैं.

 

 

इसके बाद सर्च टीम उसके घर पहुंची थी. हालांकि पहली बार की जांच में टीम को कुछ खास नहीं मिला था. लेकिन जब जांच टीम अधिकारी के बेसमेंट में गई तो उसके होश भी उड़ गए. सर्च टीम के अधिकारी बेसमेंट का नजारा देखकर दंग रह गए. इतनी ज्यादा रकम मिलने के बाद नेशनल सुपरविजरी टीम को पूर्व अधिकारी से पूछताछ करने आना पड़ा था.

 

अधिकारी के बेसमेंट का एक वीडियो भी वायरल हुआ है. अधिकारी का बेसमेंट सोनें की ईंटों अर्थात् गोल्‍ड बार्स के बड़े ढेरों से पटा हुआ था. चीन के वर्तमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जब अपना पदभार संभाला था, तब से लेकर उस समय तक चीन में भ्रष्‍टाचार के 10 हजार से ज्यादा मामले आ चुके थे. इसमें से 120 से ज्यादा लोग अहम पदों पर विराजमान थे. इसमें से कुछ मिलिट्री ऑफिसर्स भी थे.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top