उत्तराखंड

मूंगफली बेचने वाले के बेटे का इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम..

मूंगफली बेचने वाले के बेटे का इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम..

उत्तराखंड: ऊधमसिंह नगर जिले में रंपुरा के 15 वर्षीय अभिषेक चंद्रा का नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। इन्होने एक मिनट 58 सेकेंड में संयुक्त राष्ट्र संघ में सूचीबद्ध सभी देशों का नाम बताया। अभिषेक चंद्रा के पिता राजकुमार चंद्रा गांधी पार्क में मूंगफली का ठेला लगाते हैं। रम्पुरा के वार्ड 23 मलिन बस्ती में रहने वाले अभिषेक के परिवार की आर्थिक स्थति ठीक न होने के चलते वह ट्यूशन का खर्च सुबह अखबार बांटकर निकालते हैं। अभिषेक आदित्यनाथ झा इंटर कॉलेज में 11वीं के छात्र हैं।

 

इन्होंने काफी कम समय में बोलना शुरू कर दिया था। इसके बाद इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड को अपने रिकाॅर्ड का दावा करने के लिए फार्म भरा और व्हाट्सएप के जरिए वीडियो भेज दी थी।

इंटरनेट के सही उपयोग से मिलती है तरक्की की राह..

चार चरणों में चयन के बाद अभिषेक को वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस के खिताब से नवाजा गया है। उनके वीडियो को संस्था ने अपने यू ट्यूब और सोशल मीडिया एकाउंट पर भी पोस्ट किया था। उन्हें एक मेडल और प्रमाणपत्र भी भेजा गया है।

पूरे दिन सोशल मीडिया में व्यस्त और मोबाइल में ऑनलाइन गेमिंग खेलने वाले युवाओं के लिए अभिषेक कहते हैं कि इंटरनेट के सही उपयोग से तरक्की की राह मिल जाती है। इंटरनेट का सही इस्तेमाल करके लोग बहुत कुछ सीख सकते हैं। अभिषेक ने हाईस्कूल में 89.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। वह भविष्य में इंजीनियर बनना चाहते हैं।

 

अभिषेक ने बताया कि उनको इस रिकॉर्ड बनाने के लिए सबसे ऊंचा धनिये का पौधा उगाने का रिकाॅर्ड बनाने वाले व्यक्ति की खबर ने प्रोत्साहित किया। एक बार अभिषेक ने किसी पेपर में एक खबर पड़ी थी। कि एक व्यक्ति ने सबसे बड़ा धनिया का पौधा उगाया और उनका नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।इसके बाद अभिषेक ने भी रिकाॅर्ड बनाने की ठान ली। और फिर लॉकडाउन के दौरान उन्होंने विश्व के देशों के नाम याद करने शुरू कर दिए थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top