उत्तराखंड

युवाओं को लक्ष्य प्राप्ति के लिए जिलाधिकारी ने किया प्रेरित..

युवा चेतना दिवस के अवसर पर सीएम ने किया युवाओं से संवाद..

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वरोजगार की दिशा में किया जा रहा बेहतर कार्य..

डीएम ने 14 युवाओं को दिया केदारनाथ सोविनियर मोमेंटो..

रुद्रप्रयाग: युवा चेतना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी व जनपद के युवाओं के साथ संवाद किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी ने बताया कि युवा चेतना दिवस के अवसर पर जनपद के प्रगतिशील उद्यमियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व छात्र -छात्राओं के साथ संवाद किया गया। युवाओं ने बताया कि उनकी ओर से दुग्ध, हथकरघा, रिंगाल आदि क्षेत्र में स्वरोजगार किया जा रहा है।

 

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के युवाओं ने कोरोना काल को स्वर्णिम अवसर में तब्दील किया। कोरोना ने पहाड़ी युवाओं को रिवर्स माइग्रेशन का एक बेहतर अवसर दिया। इस स्वर्णिम अवसर में युवाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के माध्यम से स्वरोजगार शुरू किया। इससे अन्य युवाओं को भी रोजगार मिला व पहाड़ की आर्थिकी को बल मिला।

 

वीसी के दौरान कंडारा ग्राम की जय भवानी स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष निर्मला गैरोला ने सीएम को अवगत कराया कि उनके स्वयं सहायता समूह की महिलाओ की ओर से एलईडी बल्ब आदिका कार्य किया जा रहा है। हमारा उद्देश्य है कि ग्राम को एलईडी हब के रूप में विकसित किया जाय। इसके लिए ग्राम की सभी महिलाओं को आरसेटी के माध्यम से उन्नत प्रशिक्षण की योजना जिलाधिकारी ने तैयार की है।  इसके साथ ही गंगतल निवासी राजीव ने भी मुख्यमंत्री के साथ संवाद किया।

 

राजीव पूर्व में लुधियाना के मोंटी कार्लो में क्वालिटी के फील्ड में कार्यरत थे। कोरोना के दौरान अपने गाँव में रिवर्स माइग्रेशन किया। इनके द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के माध्यम से डेयरी का कार्य शुरू किया गया। वर्तमान में अच्छी नस्ल की दो गाय रखी है। प्रतिदिन पचास रुपये लीटर के हिसाब से 35 लीटर दूध की बिक्री की जा रही है।

 

राजीव ने बताया कि बाजार में दूध की खपत ज्यादा है, जिसके लिए वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने की योजना बना रहे है। इसके साथ ही युवा चेतना दिवस के अवसर पर स्वरोजगार की दिशा में कार्यरत मनसूना से हेमा देवी दुग्ध में, शिवदेई देवी रिंगाल, अनिता पंवार जूट, रवि सिंह मैन्युफैक्चरिंग, अनमोल गड़ियाल परिवहन व रमेश सिंह राणा दुग्ध क्षेत्र में कार्यरत ने प्रतिभाग किया। जनपद के विभिन्न विद्यालयों के छः छात्र-छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया।

 

छात्र छात्राओं ने जिलाधिकारी को अपने लक्ष्य के बारे में बताया। तनुजा जगवाण, मोहित भट्ट व प्रियंका गुसाईं ने आईएएस, कन्हैया मोहन ने डॉक्टर, आदित्या बर्त्वाल व ओम प्रापनदीप ने बताया कि इंजीनियर बनना चाहते है। वीसी में एपीडी रमेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एलएस दानू, महाप्रबंधक उद्योग एचसी हटवाल सहित युवा उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top