देश/ विदेश

नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन कंपनी का दफ्तर सील..

नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन कंपनी का दफ्तर सील..

नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन कंपनी का दफ्तर सील..

 

देश – विदेश  : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड कार्यालय को सील करते हुए निर्देश दिया कि एजेंसी की अनुमति के बिना परिसर को नहीं खोला जाए।

ED: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को सोनिया गांधी-राहुल गांधी की कंपनी यंग इंडियन के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार से संबंधित देशभर के 12 ठिकानों पर छापा मारा। इनमें दिल्ली स्थित बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित ‘हेराल्ड हाउस’ भी शामिल है, जो नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन करने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लि. (एजेएल) के नाम पर रजिस्टर्ड है। इसके अलावा कोलकाता स्थित एक कंपनी के कार्यालय को भी खंगाला गया है।

इस बीच ईडी ने नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में एक कंपनी के दफ्तर को सील कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडिया कंपनी इंडियन कार्यालय को सील कर दिया है। दफ्तर को सील करने के निर्देश देते हुए कहा गया कि एजेंसी की अनुमति के बिना परिसर को नहीं खोला जाए। इसके बाद से AICC मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही 10 जनपथ यानी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इससे पहले ईडी सूत्रों के अनुसार यह एक फर्जी कंपनी है जिसका इस्तेमाल पैसे के लेन-देन में किया गया। नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर नियमों के उल्लंघन का आरोप है। ईडी अधिकारियों ने बताया, पैसे के लेन-देन से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी जुटाने के लिए धन शोधन रोकथाम कानून की आपराधिक धाराओं में छापे की कार्रवाई हुई है। छापे मुख्य रूप से उन इकाइयों पर मारे गए हैं जो नेशनल हेराल्ड से जुड़े लेन-देन में शामिल रहे हैं। यह कार्रवाई इस मामले में हाल में कई लोगों से हुई पूछताछ से सामने आए नए सुबूतों के आधार पर की गई है।

गौरतलब है कि ईडी ने नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाल में राहुल गांधी और सोनिया गांधी से पूछताछ की थी। सोनिया गांधी से तीन बार में करीब 11 घंटे, जबकि राहुल गांधी से 5 दिन में 50 घंटे पूछताछ की गई। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे और पवन बंसल से भी ईडी ने अप्रैल में पूछताछ की थी। सोनिया से ईडी ने 27 जुलाई को आखिरी दौर की पूछताछ की थी।

बदले की राजनीति : जयराम..

कांग्रेस ने इन छापों को बदले की राजनीति बताया। पार्टी महासचिव और संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा, बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस पर छापा देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी के खिलाफ जारी हमले की ही एक और कड़ी है। मोदी सरकार के खिलाफ बोलने वालों के विरुद्ध बदले की राजनीति की हम सख्त निंदा करते हैं। आप हमें चुप नहीं करा सकते।

सिर्फ चेहरा बचाने की कोशिश : गहलोत..

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ईडी के छापों को चेहरा बचाने की कोशिश बताया है। पूछा, जब इस मामले में पैसे का कोई लेन-देन हुआ ही नहीं है तो मनी लॉन्ड्रिंग कैसे हुई? ईडी ने 2015 में केस बंद कर दिया था, केंद्र ने जांच अधिकारी को बदलकर बदले की भावना से नई टीम पर कार्रवाई का दबाव बनाया।

एजेएल की अरबों की संपत्ति पर कब्जा..

ईडी का आरोप है कि इस लेन-देन में मनी लॉन्ड्रिंग हुई है और लेन-देन की इस जटिल प्रक्रिया का इस्तेमाल पार्टी और उसके नेताओं ने एजेएल की अरबों की संपत्ति को अधिग्रहीत करने के लिए किया। पूरे देश में एजेएल की 1600 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति बताई जाती है और एजेएल पर कब्जे के जरिये यह संपत्ति भी यंग इंडियन के स्वामित्व में आ गई है।

पार्थ व अर्पिता से जुड़े दो फ्लैटों और दुकान पर ईडी ने मारे छापे, फ्लैट से दो फाइलें व डायरी जब्त, दुकान की भी तलाशी बंगाल शिक्षक घोटाला मामले में गिरफ्तार पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी के कई और फ्लैट पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलाशी अभियान चलाया। सूत्रों के मुताबिक, टीम ने मंगलवार को दक्षिण कोलकाता के मादूरदह और पंडितिया रोड पर स्थित फ्लैट में छापे मारे। इसके अलावा राजा वसंत राय रोड पर एक दुकान की तलाशी भी ली।

जानकारी के मुताबिक, ईडी को दक्षिण कोलकाता के मादूरदह स्थित एक फ्लैट से दो फाइलें और डायरी बरामद किया। ईडी को यह जानकारी पहले ही मिल गई थी कि मादुरदह में अर्पिता का एक और फ्लैट है। लोगों से बातचीत के दौरान पता चला कि कुछ माह पहले अर्पिता यहां कई बार आई थी। यहां से ईडी की टीम राजा वसंत राय रोड के एक दुकान तलाशी ली।

मेरी जानकारी के बिना पैसा रखा गया..

अस्पताल में जांच के लिए पहुंची अर्पिता मुखर्जी ने कहा कि उसके घर में करोड़ों रुपये बिना जानकारी के रखे गए। ईडी ने इस मामले में अर्पिता को भी गिरफ्तार किया है।

पार्थ चटर्जी पर महिला ने फेंकी चप्पल..

पश्चिम बंगाल के अम्ताला क्षेत्र में पार्थ चटर्जी पर एक महिला ने चप्पल फेंकने की कोशिश की। महिला की पहचान शुभ्रा घोरई के रूप में हुई है। उसने कहा, मैं सोच भी नहीं सकती कि उसने एक के बाद एक फ्लैट बनाए। लोग बिना काम के सड़कों पर घूम रहे हैं और वह इतने सारे कैश जमा कर रहा है। लोगों को ठगने के बाद उसे एसी कार में सफर कराया जा रहा है, जबकि उसे जमीन पर घसीटना चाहिए। उसे चप्पल लगती तो खुशी होती।

113 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त..

नई दिल्ली। ईडी ने बैंक ऋण घोटाले के मामले में चेन्नई स्थित समूह की 113 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली। ईडी ने सुराना ग्रुप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में 51 करोड़ रुपये से ज्यादा के 67 विंडमिल को जब्त किया है। कंपनी पर 3,986 करोड़ रुपये की कथित बैंक ऋ ण धोखाधड़ी का आरोप है। संघीय एजेंसी ने विंडमिल को अटैच करने के लिए धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक आदेश जारी किया है। एजेंसी

अब तक चार लोग गिरफ्तार..

सुराना इंडस्ट्रीज लि., सुराना पावर लिमिटेड और सुराना कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और प्रमोटर दिनेश चंद सुराना और विजय राज सुराना और फर्जी फर्मों के डमी निदेशकों पी आनंद और आई प्रभाकरन को हिरासत में लिया गया। सुराना समूह- प्रमोटर्स ने छद्म निदेशकों के नाम पर कई कंपनियां बना रखी हैं।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top