उत्तराखंड

क्या पिथौरागढ़ में उड़ेगा सरकारी विमान???

क्या पिथौरागढ़ में उड़ेगा सरकारी विमान??

 

 

 

उत्तराखंड: बॉर्डर ज़िले की हवाई सेवा का सियासत से सीधा नाता हैं। हर चुनाव में ये मुद्दा अपने शबाब पर आ जाता है। यही वजह है कि सरकार अब सरकारी प्लेन से नियमित हवाई सेवाएं शुरू करने का प्लान बना रही है। सरकारी प्लेन उड़ाने के लिए डीजीसीए, कस्टम और डीजीएफटी से परमिशन मिल चुकी है। कहा जा रहा है कि सरकार प्राइवेट कम्पनी को प्लेन देकर हवाई सेवा जल्द शुरू कराने के मूड में है। ये बात अलग है कि ये हवाई सेवा सिर्फ प्रदेश के भीतर ही संचालित हो सकेगी। जहां एक और विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश में है तो वहीं दूसरी और सरकार हर कीमत पर हवाई सेवा बेहतर करने का दावा कर रही है।

 

प्लेन सेवा और उत्तराखंड चुनाव…

कांग्रेस सरकार ने नैनी-सैनी से देहरादून और पंतनगर के लिए फ्री हवाई सेवा शुरू की थी, लेकिन सरकारी प्लेन की ये सेवा वोटिंग के अगले दिन ही बंद हो गई थी। इसके बाद एक बार फिर लोकसभा चुनाव से पहले गाजियाबाद और देहरादून के लिए प्लेन उड़ाया गया, लेकिन भाजपा सरकार में बीते साल मार्च से यह हवाई सेवा भी पूरी तरह ठप हैं। सरकार ने इसी महीने से पांच सीटर हेलीकॉप्टर देहरादून और पंतनगर के लिए उड़ाया और अब सरकारी प्लेन से हवाई सेवा शुरू करने का भी दावा किया जा रहा है। विपक्ष के आरोपों से पहले जानते हैं कि क्या प्रक्रिया हो चुकी है।

 

नैनी-सैनी एयरपोर्ट के निदेशक आशीष चौहान का कहना हैं कि उन्होंने नागरिक उड्डयन विभाग को पत्र लिखा हैं। उन्होनें उम्मीद जताई है कि जल्द ही सरकारी प्लेन से हवाई सेवा शुरू हो सकती है। चौहान का कहना हैं कि यह पत्र मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर भेजा गया यानी यह साफ है कि चुनाव के मद्देनज़र यह कवायद की जा रही है। हालांकि इसके बावजूद सरकारी प्लेन के प्रादेशिक ही रहने से पिथौरागढ़ से दिल्ली तक उड़ने का सपना तो अभी सपना ही रहने वाला है।

 

वही कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक मयूख महर का कटाक्ष है कि बीजेपी सरकार कभी प्राइवेट कम्पनी का प्लेन उड़ाने की बात करती है, कभी हेली सेवा शुरू करने का दावा किया जाता है। अब जब चुनाव करीब हैं, तो सरकारी प्लेन से उड़ान शुरू करने का शिगूफा छेड़ा जा रहा है। वहीं, सीएम पुष्कर धामी का कहना है कि सस्ती और नियमित हवाई सेवा को लेकर वह खुद गंभीरता से विचार कर रहे हैं। इस मुद्दे पर वह केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से मुलाकात भी कर चुके हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top