उत्तराखंड

पानी उपभोग के मुताबिक बिल लेने को बनेगा एक्शन प्लान..

पानी उपभोग के मुताबिक

पानी उपभोग के मुताबिक बिल लेने को बनेगा एक्शन प्लान..

सीएम त्रिवेंद्र ने पानी बिल पर दिए निर्देश..

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पानी के उपभोग के अनुसार ही बिल भुगतान के लिए ठोस कार्ययोजना बनाई जाएगी। आने वाले समय में उत्तराखंड के लोगों को पानी का उतना ही बिल भरना होगा, जितना उन्होंने खर्च किया है। सचिवालय में बुधवार को समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता को गुणवत्तायुक्त पानी उपलब्ध कराया जाए। पानी के खर्च के अनुसार ही बिल भुगतान की ठोस कार्य योजना बनाई जाए।

 

जलजीवन मिशन के तहत राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र एक रुपये में पानी का कनेक्शन दे रही है। इससे राज्य के ग्रामीण परिवारों को पीने का स्वच्छ पानी घर पर ही नल से उपलब्ध होगा। इस योजना को अमल में लाने के लिए जल संस्थान, स्वजल और पेयजल निगम को कार्यदायी एजेंसी बनाया गया है।  इस योजना के तहत राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को पीने का साफ पानी सीधे नल से पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए राज्य के हर घर को नल से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में राज्य के प्रदर्शन को बेहतर बनाने को विभिन्न क्षेत्रों में सुधार की प्रक्रिया में और तेजी लाने के निर्देश दिए। निर्धारित सुधारों को एक्शन प्लान के अनुरूप धरातल पर उतारने पर उन्होंने जोर दिया। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में उत्तराखंड वर्ष 2015 में 23वें स्थान से अब 11वें स्थान पर आ गया है। इसमें और सुधार के लिए गंभीरता से प्रयास करने की आवश्यकता है। साथ में कोविड-19 के मद्देनजर तमाम सावधानी भी बरती जानी चाहिए।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top