उत्तराखंड

उत्तराखंड में 100 रुपये में मिलेगा पानी का कनेक्शन..

उत्तराखंड में 100 रुपये में मिलेगा पानी का कनेक्शन..

बड़ी संख्या में आ रहे नए कनेक्शनों के लिए आवेदन..

 

 

 

 

 

जल संस्थान ने निर्धन और बीपीएल परिवार के लोगों के लिए जल संस्थान की नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब 100 रुपये में गरीब वर्ग अपने घर में पानी का कनेक्शन ले सकते हैं। शहरी क्षेत्र में लोगों के सामने बिजली से ज्यादा पानी की दिक्कत आती है। मध्यमवर्ग का परिवार तो सबमर्सिबल या हैंडपंप लगवाकर पानी की समस्या दूर कर लेता है। जबकि निर्धन परिवार को गर्मियों के साथ ही हर मौसम में पानी की किल्लत से जूझना पड़ता है।

 

उत्तराखंड: जल संस्थान ने निर्धन और बीपीएल परिवार के लोगों के लिए जल संस्थान की नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब 100 रुपये में गरीब वर्ग अपने घर में पानी का कनेक्शन ले सकते हैं। शहरी क्षेत्र में लोगों के सामने बिजली से ज्यादा पानी की दिक्कत आती है। मध्यमवर्ग का परिवार तो सबमर्सिबल या हैंडपंप लगवाकर पानी की समस्या दूर कर लेता है। जबकि निर्धन परिवार को गर्मियों के साथ ही हर मौसम में पानी की किल्लत से जूझना पड़ता है। जबकि कनेक्शन लेने के लिए एक निर्धन परिवार एक साथ करीब चार हजार रुपये नहीं जुटा पाता है। इस स्थिति को देखते हुए जल संस्थान ने निर्धन और बीपीएल परिवारों के लिए कनेक्शन योजना शुरू की है। इसके तहत निर्धन वर्ग का परिवार मात्र 100 रुपये में पानी का कनेक्शन ले सकता है। हालांकि इसके लिए व्यक्ति को पात्र होना जरूरी है। इसमें व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड के साथ ही उसका आवास अधिकतम 1000 स्क्वायर फीट से कम में बना होना चाहिए। यदि आवास इससे ज्यादा ज्यादा में बना है तो उसे कनेक्शन नहीं मिल पाएगा।

जल संस्थान के सहायक अभियंता अरुण कुमार का कहना हैं कि योजना का शासनादेश आ गया है। इसके बाद लोगों ने कनेक्शन लेने भी शुरू कर दिए हैं। इसी कनेक्शन को यदि कोई सामान्य वर्ग लेना चाहता है तो उसे 4250 रुपये खर्च करने होंगे। जबकि योजना के तहत यही कनेक्शन पात्र व्यक्ति को केवल 100 रुपये में दिया जाएगा। बड़ी संख्या में नए कनेक्शनों के लिए आवेदन आ रहे हैं। आपको बता दे कि जल संस्थान की ओर से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को भी नया कनेक्शन लेने में छूट दी जा रही है। यदि इस वर्ग का कोई व्यक्ति कनेक्शन लेना चाहता है तो वह जल संस्थान में आकर सभी दस्तावेज जमा कर छूट प्राप्त कर सकता है। हालांकि इस वर्ग को कनेक्शन में छूट लेने के लिए जाति प्रमाणपत्र लगाना अनिवार्य होगा।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top