उत्तराखंड

विभिन्न संगठनों ने किया आपदाग्रस्त जोशीमठ का दौरा..

विभिन्न संगठनों ने किया आपदाग्रस्त जोशीमठ का दौरा..

प्रभावितों के पुनर्वास की व्यवस्था को लेकर रणनीति बनाने की कही बात..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद के किसान सभा, सीटू, माकपा समेत कई अन्य संगठनों ने आपदाग्रस्त क्षेत्र जोशीमठ का दौरा कर प्रभावितों की समस्याएं सुनी। साथ ही सरकार से विनाशकारी विकास के विपरीत जनपक्षीय विकास व लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था की रणनीति बनाने की बात कही।

राज्य के जन संगठनों की एक टीम ने जोशीमठ आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा कर धरना देकर समर्थन दिया। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि यह त्रासदी केवल जोशीमठ की नही है, बल्कि पूरे हिमालयी राज्यों पर इस जनविरोधी विकास का दुष्प्रभाव पड़ रहा है।

इसके विरुद्ध एक बड़ा जनांदोलन बनाने की जरूरत है। इस दिशा में सोचने वाले तमाम जनसंगठन, सामाजिक संगठन, जन वैज्ञानिकों को एक मंच पर आकर इसके सभी पहलुओ पर गम्भीरता से विचार विमर्श करने की जरूरत है। सभी संगठनों ने निर्णय लिया कि उत्तराखण्ड के साथ ही समस्त हिमालयी राज्यों के अनुभवी लोगों व देश के विशेषज्ञ वैज्ञानिकों को आमंत्रित कर गहन विचार विमर्श के बाद एक जनपक्षीय विकास की दिशा तय की जा सके।

टीम में किसान सभा के प्रांतीय महामंत्री गंगाधर नौटियाल, किसान सभा के जयंती मटियाला, बीजीवीएस के सचिव कमलेश खंतवाल, जन संवाद के सतीश धौलाखंडी, सीटू के जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र रावत, वरिष्ठ वामपंथी समर भंडारी, अशोक शर्मा, भरत कुंवर, महिपाल बिष्ट, नरेंद्र रावत, विनोद जोशी, धन सिंह राणा, नरेश नौडियाल समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top