उत्तराखंड

नए साल में पुरानी भर्तियों के 208 पद और बढ़े..

नए साल में पुरानी भर्तियों के 208 पद और बढ़े..

 

 

 

 

 

 

प्रदेश में चल रही समूह-ग की दो बड़ी भर्तियों में 208 नए पद बढ़ गए हैं। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने इसकी जानकारी जारी करते हुए दोबारा ऑनलाइन आवेदन की विंडो खोल दी हैं।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में चल रही समूह-ग की दो बड़ी भर्तियों में 208 नए पद बढ़ गए हैं। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने इसकी जानकारी जारी करते हुए दोबारा ऑनलाइन आवेदन की विंडो खोल दी हैं। बता दे कि शासन से अधियाचन मिलने के बाद राज्य लोक सेवा आयोग ने जेल गार्ड परीक्षा में 47 नए पद बढ़ा दिए हैं। पहले इस भर्ती के जरिए 238 रिक्तियां भरी जा रही थीं, लेकिन अब 285 पद भरे जाएंगे।

नए 47 रिजर्व पद बंदीरक्षक के हैं 24 सामान्य, 9 एससी, 2 एसटी, 7 ओबीसी और 5 ईडब्ल्यूएस पद शामिल हैं। बढ़े हुए पदों के लिए केवल पुरुष अभ्यर्थी ही पात्र होंगे। आयोग के सचिव जीएस रावत का कहना हैं कि जिन उम्मीदवारों ने पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें दोबारा ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। नए उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो 18 जनवरी तक खुली है। शेष शर्तें 15 नवंबर को भेजी गई अधिसूचना के अनुसार होंगी।

सहायक लेखाकार के 108 पद बढ़े, लेखा परीक्षक के 53 नए पद

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक लेखाकारों के लिए रिक्तियों की संख्या 108 बढ़ा दी गई है। पहले 662 सहायक लेखपालों की नियुक्ति होनी थी; अब 770 पद भरे जाएंगे। वन विकास निगम में 90, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग में 1, प्रशिक्षण एवं रोजगार विभाग में 10, कर्मचारी राज्य बीमा योजना में 2, सहकारी समितियों में 4 और पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षण केंद्र में 1 पद हैं।

इसके साथ ही लेखा परीक्षा ऑडिट में 51 और उच्च शिक्षा निदेशालय में 2 सहित ऑडिटर के 53 पद इस परीक्षा के माध्यम से भरे जाएंगे। आयोग के सचिव जीएस रावत का कहना हैं कि जिन्होंने पहले सहायक लेखाकार के लिए आवेदन किया था और लेखा परीक्षक के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपना प्रारंभिक आवेदन निरस्त कर फिर से आवेदन करना होगा। जो लेखा परीक्षा में रुचि नहीं रखते, उन्हें दोबारा आवेदन की आवश्यकता नहीं है। इसके अतिरिक्त इस पद के लिए आवेदन की अवधि 13 जनवरी तक खुली रहेगी।

उत्तराखंड पीसीएस मुख्य परीक्षा 28 से 31 जनवरी को

उत्तराखंड पीसीएस मुख्य परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग 28 जनवरी से 31 जनवरी के बीच करेगा। इसके प्रवेश पत्र 13 जनवरी को जारी हो जाएंगे। आयोग के सचिव जीएस रावत ने कहा कि मुख्य परीक्षा हरिद्वार, देहरादून व हल्द्वानी में विभिन्न केंद्रों पर होगी। उनका कहना हैं कि अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षा केंद्र को एक दिन पहले देख लें, इसमें परिवर्तन का अनुरोध स्वीकार न होगा।

सहायक कुलसचिव लिखित परीक्षा सात-आठ फरवरी को

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से प्रदेश के विश्वविद्यालयों और संस्कृत शिक्षा विभाग में सहायक कुलसचिव भर्ती के तहत मुख्य परीक्षा सात व आठ फरवरी को होगी। आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत का कहना हैं कि सात फरवरी को सुबह नौ से दोपहर 12 बजे के बीच सामान्य हिंदी, दोपहर दो से शाम पांच बजे के बीच सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी। आठ फरवरी को सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक वित्तीय नियम व कार्यालय प्रक्रिया की परीक्षा होगी। प्रवेश पत्र 23 जनवरी को वेबसाइट पर जारी हो जाएंगे।

जेई भर्ती के इंटरव्यू 16-17 जनवरी को

राज्य लोक सेवा आयोग उत्तराखंड सम्मिलित राज्य कनिष्ठ अभियंता सेवा परीक्षा के तहत सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग और कृषि सेवा वर्ग-1 के लिए इंटरव्यू 16 व 17 जनवरी को करेगा। आयोग ने रिजेक्ट हुए उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए यह सूचना दी है। इंटरव्यू की पूरी जानकारी आयोग की वेबसाइट पर ली जा सकती है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top