उत्तराखंड

अब भूकंप आने से पहले बजेगी आपके फोन की घंटी, उत्तराखंड में बना पहला ऐसा मोबाइल एप..

अब भूकंप आने से पहले बजेगी आपके फोन की घंटी, उत्तराखंड में बना पहला ऐसा मोबाइल एप..

उत्तराखंड: उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है, जहां भूकंप आने से पहले ही आपको जानकारी मिल जाएगी। ये सब कुछ एक मोबाइल एप के माध्यम से हो पायेगा। उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की द्वारा विकसित किया गया ये एप वाकई में शानदार है। इस मोबाइल एप का नाम है ‘उत्तराखण्ड भूकंप अलर्ट’। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में मोबाइल एप्लीकेशन ‘उत्तराखण्ड भूकंप अलर्ट’ एप का शुभारम्भ कर दिया हैं।

 

उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की के सौजन्य से बनाये गये इस एप के माध्यम से भूकम्प से पूर्व चेतावनी मिल जायेगी। उत्तराखण्ड ये एप बनाने वाला पहला राज्य है। इससे जन सुरक्षा में मदद मिलेगी। इस एप के माध्यम से भूकंप के दौरान लोगों की लोकेशन भी प्राप्त की जा सकती है। भूकंप अलर्ट के माध्यम से भूकंप से क्षतिग्रस्त संरचनाओं में फँसे होने पर सूचना दी जा सकती है। उत्तराखण्ड भूकंप अलर्ट एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना हैं कि उत्तराखण्ड भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। इस एप के माध्यम से लोगों को भूकंप पूर्व चेतावनी मिल सके, इसके लिए इस एप की लोगों को जानकारी दी जाय। विभिन्न माध्यमों से व्यापक स्तर पर इसका प्रचार प्रसार किया जाय। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा इसकी लघु फिल्म बनाकर जन-जन तक पहुंचाया जाय। स्कूलों में भी बच्चों को लघु फिल्म के माध्यम से इस एप के बारे में जानकारी दी जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के पास एंड्राइड फोन नहीं है, उनको भी भूकंप से पूर्व चेतावनी मैसेज पहुंच जाय, इस एप के माध्यम से यह सुविधा भी प्रदान की जाय।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top