देश/ विदेश

काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सेना की ताबड़तोड़ फायरिंग, कई लोगों के मारे जाने की खबर..

काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सेना की ताबड़तोड़ फायरिंग, कई लोगों के मारे जाने की खबर..

देश-विदेश: अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सेना द्वारा ताबड़तोड़ फायरिंग की खबर आ रही है। इस फायरिंग में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। काबुल हवाईअड्डे पर अमेरिकी सेना द्वारा  हवाई फायरिंग की गई है। यहां इकट्ठी रही भीड़ को काबू में करने के लिए अमेरिकी सेना ने ऐसा किया है। अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद से स्थिति भयावह बनी हुई है। लोग बिना सामान लिए ही देश छोड़कर भाग रहे हैं। उधर काबुल एयरपोर्ट पर भी भारी भीड़ जमा हो गई है जिसके कारण वहां भगदड़ की स्थिति बन गई है। भीड़ को काबू करने के लिए अमेरिकी सैनिकों को बीच-बीच में हवाई फायरिंग करनी पड़ रही है।  संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह अपने नागरिकों और  सहयोगियों से अफगानिस्तान से सुरक्षित प्रस्थान सुनिश्चित करने के लिए काबुल हवाई अड्डे पर अपने 6,000 सैनिकों को तैनात करेगा जिसे अब अचानक तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया है।

 

इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान..

तालिबान लड़ाकों का एक बड़ा समूह राजधानी काबुल में स्थित राष्ट्रपति भवन के भीतर नजर आ रहा है। तालिबान के अफगानिस्तान पर अपने कब्जे की घोषणा राष्ट्रपति भवन से करने की उम्मीद है और वह देश को फिर से ‘इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान’ का नाम देगा। बीस साल की लंबी लड़ाई के बाद अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से निकलने के कुछ ही दिनों के भीतर लगभग पूरे देश पर फिर से तालिबान का कब्जा हो गया है।

 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, मैं अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में गहराई से चिंतित हूं और तालिबान और अन्य लोगों से जीवन की रक्षा के लिए अत्यधिक संयम बरतने और मानवीय जरूरतों को पूरा करने को सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं. संयुक्त राष्ट्र शांतिपूर्ण समाधान में योगदान देने और सभी अफगानों के मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) एस्टोनिया और नॉर्वे के अनुरोध पर अफगानिस्तान की स्थिति पर आज सोमवार को आपात बैठक करेगी।संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शुक्रवार को तालिबान से अफगानिस्तान में तत्काल हमले रोकने का आग्रह किया था। उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे गृह युद्ध को खत्म करने के लिये ‘अच्छी नीयत’ के साथ बातचीत करने की अपील की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top