उत्तराखंड

कोरोना के साथ-साथ अब इन दो जानलेवा बीमारी का भी हुआ खतरा..

कोरोना के साथ-साथ अब इन दो जानलेवा बीमारी का भी हुआ खतरा..

उत्तराखंड: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच अब वायरल फीवर और टाइफाइड ने डॉक्टरों की दिक्कतें और बढ़ा दी हैं। आपको बता दे कि इन तीनों बीमारियों के लक्षण लगभग एक समान हैं। जिस वजह से कोरोना की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। इसलिए डॉक्टरों की सलाह है प्रशिक्षित डॉक्टर से ही सलाह लें और इसके साथ ही अपना टेस्ट भी अवश्य कराएं। किसी भी वायरस की वजह से होने वाला बुखार वायरल होता है। यह विशेषकर मौसम बदलने के दौरान होने वाली बीमारी है। मौसम बदलते ही तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण हमारे शरीर की प्रतिरक्षी तंत्री कमजोर पड़ जाती है जिससे शरीर जल्दी से वायरस के संक्रमण में आ जाता है।

 

मौसम में बदलाव, खान-पान में गड़बड़ी या फिर शारीरिक कमजोरी की वजह से भी वायरल बुखार होता है। साथ ही वायरल बुखार हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को कमजोर करता है। जिसकी वजह से वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाते हैं। वायरल बुखार के लक्षण आम बुखार जैसे ही होते हैं, लेकिन इससे व्यक्ति की हालत काफी गंभीर हो सकती है। ऐसे में अपनी मनमर्जी से मेडिकल स्टोर या अनरजिस्टर्ड डॉक्टर से दवा न लें। ऐसे में रजिस्टर्ड डॉक्टर से सलाह लें और टेस्ट कराएं

 

कोरोना के लक्षण

कोरोना संक्रमण में लगातार खांसी आना यानी एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक खांसी हो सकती है। लेकिन, अगर आपको खांसी में बलगम आता है तो यह भी चिंता की बात हो सकती है। इसके अलावा गंध और स्वाद का पता नहीं चलना भी कोरोना का एक कारण हो सकता है। जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कोरोना संक्रमण के बीच वायरल फीवर और टाइफाइड चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में परिजनों को चाहिए वह अपने बच्चों को नियमित मल्टी विटामिन दें। अगर परिवार में किसी को बुखार है तो उसके संपर्क में बच्चों को कम आने दें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top