उत्तराखंड

केदारनाथ और बद्रीनाथ में हार्ट अटैक से दो श्रद्धालुओं की मौत..

केदारनाथ और बद्रीनाथ में हार्ट अटैक से दो श्रद्धालुओं की मौत..

 

 

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या में हाईकोर्ट से मिली राहत के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आ रहे हैं। इसी बीच एक दुखद खबर सामने आयी हैं। बद्रीनाथ धाम आए सहारनपुर के एक श्रद्धालु की दर्शन करने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। वहीं, केदारनाथ धाम में भी हार्ट अटैक आने से मुंबई के एक यात्री ने दम तोड़ दिया। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद बद्रीनाथ और केदारनाथ में पहली बार हार्ट अटैक से मौत के मामले सामने आए हैं, बद्रीनाथ यात्रा पर आए एक बुजुर्ग यात्री की हार्ट अटैक से मौत हो गयी।

 

यात्री का नाम अवध बिहारी बताया जा रहा है, जिनकी उम्र 60 साल थी वो सहारनपुर से बद्रीनाथ धाम की यात्रा पर आए थे। आपको बता दें की बद्रीनाथ धाम के दर्शन करने आए अवध बिहारी की मंदिर परिसर में अचानक तबीयत बिगड़ गई और वह बेहोश होकर मंदिर परिसर में ही गिर गया। जिसके बाद पुलिस द्वारा उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया वहीं अवध बिहारी के साथ उनके भाई राम बिहारी भी आये थे राम बिहारी का कहना हैं कि उनके भाई को हार्ट की बीमारी पहले से थी। और उनकी हार्ट बाईपास सर्जरी भी हुई थी।

 

वहीँ केदारनाथ धाम में भी मुंबई महाराष्ट्र के तरवाड़ी निवासी हर्षद अमृत राठौड़ पुत्र अहन राठौड़ उम्र 27 वर्ष अपने परिजनों के साथ केदारनाथ यात्रा पर आये थे केदारनाथ पहुंचने पर उसकी अचानक से तबियत खराब हो गई, जिसके बाद परिजनों की मदद से उसे सिक्स सिग्मा के स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। जहां डाक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया। वहीँ जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवाल का कहना हैं कि हर्षद के शव को हेलीकाप्टर से गुप्तकाशी लाया गया है।

 

जहां पोस्टमॉर्टम की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। आपको बता दे कि केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में ऑक्सीजन की कमी के चलते तीर्थ यात्रियों के हार्ट अटैक के मामले पिछले कुछ समय से बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, स्थानीय लोग मामलों को देखते हुए यात्राकाल के दौरान कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती की मांग उठाते रहे हैं। लेकिन आज तक तैनाती नहीं हो सकी है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top