उत्तराखंड

ट्विटर ने विधानसभा चुनाव से पूर्व जागरुक वोटर के लिए की कई पहलों की घोषणा..

ट्विटर ने विधानसभा चुनाव से पूर्व जागरुक वोटर के लिए की कई पहलों की घोषणा..

 

 

 

उत्तराखंड: ट्विटर ने 5 राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में वोट डालने से पहले नागरिकों को सही जानकारी देने के लिए सूचना संबंधी कई कदमों की घोषणा की हैं। आपको बता दे कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में होंगे और 10 मार्च को मतगणना होगी। कुल मिलाकर 690 विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा।

 

ट्विटर का कहना हैं कि जब चुनाव होते हैं तो लोग मतदान के बारे में विश्वसनीय जानकारी खोजने, उम्मीदवारों और उनके घोषणापत्रों के बारे में जानने और स्वस्थ नागरिक चर्चा एवं बातचीत में शामिल होने के लिए ट्विटर पर आते हैं। सार्वजनिक बातचीत के लिए एक सेवा के रूप में, ट्विटर लोगों को अपने नागरिक अधिकारों का प्रयोग करते समय सही निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

ओपन इंटरनेट द्वारा संचालित ट्विटर के कदम न केवल उच्च मतदान सुनिश्चित करने पर केंद्रित हैं, बल्कि यह सुनिश्चित करने में भी सहायता करेंगे कि मतदाता पूरे चुनाव चक्र में शामिल हों और इस दौरान उनके पास पूरी जानकारी रहे।

 

सुश्री पायल कामत, पब्लिक पॉलिसी एवं गवर्नमेंट, ट्विटर इंडिया का कहना हैं कि “ट्विटर इस बारे में है कि क्या हो रहा है, और राजनीतिक एवं जनमहत्व के मामले हमेशा से इस सर्विस पर होने वाले संवाद का प्रमुख हिस्सा रहे हैं। इन संवादों के माध्यम से ही लोगों के आगे के कदम के बारे में पता चलता है,और हम उस जिम्मेदारी का सम्मान करते हैं जो हमें दी गई है- यानी यह सुनिश्चित करना कि लोगों को वोट डालने जाने से पहले विश्वसनीय एवं माणिक जानकारी मिले।

 

उसी के अनुरूप, हम ट्विटर पर प्रत्येक #जागरुकवोटर को सशक्त बनाने के लिए आधिकारिक प्रशासन, भारत के चुनाव आयोग सहित काम कर रहे हैं और साथ ही हम जनवार्ता को मजबूत करने के लिए ओपन इंटरनेट की ताकत का लाभ उठाते रहेंगे और इस चुनावी मौसम में लोगों की गुणवत्तापूर्ण भागीदारी को प्रोत्साहित करेंगे।

 

ट्विटर का कहना हैं कि उसने विधानसभा चुनावों के लिए विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी की खोज आसान बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ मिलकर एक ‘सर्च प्रॉम्प्ट’ शुरू किया है। इसने कहा कि जब लोग ट्विटर के एक्सप्लोर पेज पर संबंधित कीवर्ड के साथ खोज करेंगे तो यह ‘सर्च प्रॉम्प्ट’ सूचना के विश्वसनीय, आधिकारिक स्रोत प्रदान करेगा तथा यह लोगों को उन संसाधनों तक ले जाएगा जहां वे उम्मीदवार सूचियों, मतदान तिथियों, मतदान केंद्रों तथा अन्य चीजों के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

अंग्रेजी के अलावा, यह ‘सर्च प्रॉम्प्ट’ हिंदी, पंजाबी और कोंकणी में उपलब्ध होगा और कई हैशटैग होंगे। इसके अलावा, ट्विटर पांच राज्यों में गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए कार्यशालाओं और प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन करेगा जिसका उद्देश्य चुनावों से संबंधित गलत सूचना से निपटना होगा।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top