उत्तराखंड

प्रसिद्ध गायक स्वर्गीय नवीन सेमवाल की स्मृति में चलाया वृक्षारोपण अभियान..

प्रसिद्ध गायक स्वर्गीय नवीन सेमवाल की स्मृति में चलाया वृक्षारोपण अभियान..

बाल कलाकार मोहित सेमवाल की प्रतिभा को निखारने में संस्था देगी योगदान..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड युवा मंच चंडीगढ़ के 32 सदस्यीय दल ने संस्था के तीसरे स्थापना दिवस पर लोक भाषा आंदोलन के प्रहरी एवं प्रसिद्ध गायक स्वर्गीय नवीन सेमवाल की स्मृति में वृक्षारोपण अभियान चलाया, जबकि लोक गायक के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को लोक गायक स्वर्गीय नवीन सेमवाल को समर्पित करते हुए जखोली ब्लॉक के दूरस्थ गांव गंवाणा में वृक्षारोपण अभियान चलाया। इससे पहले जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में लोक गायक स्वर्गीय नवीन सेमवाल परिजनों को सम्मानित करते हुए मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार श्यामलाल सुन्दियाल ने कहा कि नवीन सेमवाल द्वारा लोक भाषा आंदोलन के संरक्षण एवं संवर्धन में दिए गए योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

उनके योगदान का भावपूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि एक छोटी सी उम्र में इस कलाकार ने बड़े कार्य किए हैं, मगर उनके निधन से लोक भाषा आंदोलन को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने उत्तराखंड युवा मंच चंडीगढ़ के सदस्यों को संस्था के 30वें स्थापना दिवस को लोक गायक स्वर्गीय नवीन सेमवाल की स्मृति में समर्पित करते हुए जनपद में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की प्रशंसा की। कहा कि इससे प्रवासी समाज के युवाओं को अपनी मिट्टी और संस्कृति व लोक भाषा से जुड़ने की प्रेरणा मिलेगी।

इस मौके पर शिक्षा में अभिनव प्रयोग व प्रकृति और पर्यावरण को जोड़ते हुए क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन में विशेष योगदान देने वाले शिक्षक एवं पर्यावरण प्रेमी सत्येंद्र भंडारी को संस्था द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जबकि स्वर्गीय नवीन सेमवाल के 9 वर्ष छोटे पुत्र उभरते नए कलाकार मोहित सेमवाल ने अपने पिता स्वर्गीय नवीन के सुप्रसिद्ध गीत मेरी बामणी के साथ ही अन्य कई सुंदर प्रस्तुतियां देकर कर सभी को भावविभोर कर दिया। संस्था के पदाधिकारियों ने कहा कि बाल कलाकार मोहित सेमवाल की प्रतिभा को निखारने में संस्था योगदान देगी।

वहीं उनके परिजनों को बच्चों की शिक्षा में आर्थिक सहयोग देने का भी प्रयास करेगी। इस मौके पर संस्था के महासचिव संजय जखामोला, संयोजक रतन सिंह असवाल एवं पूर्व अध्यक्ष धर्मपाल रावत ने कहा कि संस्था के स्थापना दिवस पर प्रतिवर्ष उत्तराखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में बीते 30 वर्षों से लगातार वृक्षारोपण कार्य किए जा रहे हैं।

स्थानीय समुदाय में सांस्कृतिक जागरण की पहल को प्राथमिकता दी जाती है। प्रवासी समाज में अपनी बोली भाषा संस्कृति संस्कारों के संरक्षण में संस्था निरंतर योगदान दे रही है। युवा मंच के प्रधान वासुदेव शर्मा की अध्यक्षता में संपंन हुए वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष संतोष रौतेला, सांस्कृतिक सचिव अमित ध्यानी, अरविंद रावत, मंच के वरिष्ठ सदस्य गोविंद सिंह पंवार आदि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top