देश/ विदेश

ममता बनर्जी आज बंगाल से फूकेंगी 2024 लोकसभा चुनाव का बिगुल…

ममता बनर्जी आज बंगाल से फूकेंगी 2024 लोकसभा चुनाव का बिगुल..

देश-विदेश: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में भारी जीत के बाद 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर तृणमूल कांग्रेस 21 जुलाई को शहीद दिवस मनाएगी। अपने सबसे बड़े वार्षिक कार्यक्रम के जरिए टीएमसी अलग-अलग राज्यों में विभिन्न भाषाओं में पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी के भाषण का प्रसारण करके देशभर के लोगों तक पहुंचने की योजना बना रही हैं।

 

टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता का कहना हैं कि बनर्जी के भाषण को पश्चिम बंगाल में बड़े पर्दों पर प्रसारित किया जाएगा और पहली बार तमिलनाडु, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, गुजरात और उत्तर प्रदेश जैसे दूसरे राज्यों में भी इसका प्रसारण किया जाएगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री कोविड-19 महामारी के कारण लगातार दूसरे साल वर्चुअल तरीके से लोगों को संबोधित करेगी। उनका कहना हैं कि पश्चिम बंगाल में भाषण बांग्ला में प्रसारित किया जाएगा जबकि अलग-अलग राज्यों में स्थानीय भाषाओं में अनुवादित भाषण प्रसारित किया जाएगा।

 

गुजरात में 2022 में विधानसभा चुनाव..

टीएमसी नेता का कहना हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गढ़ गुजरात में भी कई जिलों में टीएमसी की बनर्जी के भाषण को बड़े पर्दे पर प्रसारित करने की योजना है और उसने इस कार्यक्रम के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए गुजराती में पुस्तिका वितरित करनी शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा, ‘मोदी और शाह ने पश्चिम बंगाल चुनावों के दौरान भाजपा के अभियान की कमान संभाली थी। अब गुजरात और अन्य राज्यों में दीदी का संदेश फैलाने की हमारी बारी हैं। पार्टी उत्तर प्रदेश में भी ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रही हैं। उत्तर प्रदेश में भी अगले साल चुनाव होने हैं।

 

टीएमसी दक्षिणी राज्यों में भी अपनी पैठ बनाने की कोशिश में..

मुख्यमंत्री के भतीजे और डायमंड हार्बर से सांसद अभिषेक बनर्जी ने अन्य राज्यों में भी टीएमसी की पहुंच बढ़ाने का आह्वान किया था। भाजपा से टीएमसी में लौटे मुकुल रॉय को देशभर में पार्टी की मौजूदगी बढ़ाने का जिम्मा सौंपा गया हैं। अन्नाद्रमुक नेता जयललिता की तरह बनर्जी को ‘अम्मा’ बताते हुए चेन्नई में पोस्टर लगाए गए हैं। टीएमसी दक्षिणी राज्यों में भी अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही हैं।

राष्ट्रीय राजनीति में अनुभव रखने वाली बनर्जी का कहना हैं कि वह 21 जुलाई के कार्यक्रम के बाद नई दिल्ली का दौरा करेंगी, जहां वह ‘पुराने और नए मित्रों’ से मुलाकात करेंगी। वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य शीर्ष विपक्षी नेताओं से भी मुलाकात कर सकती हैं। बनर्जी ने कहा कि अगर उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का समय मिलता है, तो वह उनसे भी मुलाकात करेंगी। टीएमसी 1993 में कोलकाता में युवा कांग्रेस की रैली में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए 13 लोगों की याद में शहीद दिवस मनाती हैं।

 

वहीं टीएमसी की इस योजना पर पार्टी के सांसद सौगात रॉयका कहना हैं कि बंगाल चुनाव जीत के बाद टीएमसी ने फैसला किया है कि TMC दूसरे राज्यों में विस्तार करेगी और यही वजह है कि ममता की रैली को 6 दूसरे राज्यों में भी दिखाया जाएगा। 2024 का चुनाव बहुत दूर है लेकिन टीएमसी चाहती है कि दूसरे राज्यों में फैले और ये पहला कदम हैं। रॉय ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि ममता बनर्जी को दूसरे राज्यों के लोग भी सुनें, फिर हम दूसरा कदम उठाएंगे।हम चाहते हैं कि कांग्रेस और विरोधी दल मजबूत बनें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top