उत्तराखंड

खेल हमें अनुशासित जीवन जीने के लिए करते हैं प्रेरित: सुमंत..

खेल हमें अनुशासित जीवन जीने के लिए करते हैं प्रेरित: सुमंत..

दो वर्षो से बंद खेलकूद प्रतियोगिताओं को लेकर बच्चों में भारी उत्साह..

तीन दिवसीय ब्लाॅक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया शुभारंभ..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। बड़ी धमूधाम के साथ प्रारम्भिक शिक्षा के तीन दिवसीय ब्लॉक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारम्भ हुआ। प्रतियोगिता में सभी न्याय पंचायतों के 200 से अधिक नन्हें मुन्ने बच्चे प्रतिभाग कर रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण दो वर्षों से बन्द खेल कूद प्रतियोगिताओं को लेकर इस वर्ष बच्चों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसी का प्रतिफल है कि बड़ी संख्या में बच्चे खेलों में प्रतिभाग कर रहे हैं।

खेल मैदान अगस्त्यमुनि में प्रतियोगिता का शुभारम्भ जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन्त तिवारी ने 100 मी दौड़ के लिए रिबन काटकर किया। उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल में जीत महत्वपूर्ण होती है, मगर उससे बढ़कर महत्वपूर्ण प्रतिभाग करना होता है। खेल हमें अनुशासित जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को विजयी होने तथा अपने विद्यालय एवं ब्लॉक का नाम रोशन करने का आह्वान किया। उन्होंने प्रतियोगिता संपंन कराने के लिए नगद पांच हजार रूपए आयोजकों को दिए।

प्राशिसं के जिला महामंत्री दिनेश भट्ट ने बताया कि न्याय पंचायत स्तर पर हुई प्रतियोगिता के विजेता ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे हैं। इन प्रतियोगिताओं के लिए सरकार द्वारा कोई भी बजट आवंटित नहीं होता है, जिससे इन प्रतियोगिता को संपंन कराने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अधिकांशतः शिक्षक ही बच्चों के आने जाने तथा खाने का व्यय खुद ही वहन करते हैं। उन्होंने मुख्य अतिथि से इसके लिए बजट आवंटित करने की मांग की। ब्लॉक क्रीड़ा समन्वयक सहाबुद्दीन सिद्धिकी एवं राकेश असवाल ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत करते हुए आभार जताया।

कार्यक्रम का संचालन गिरीश बेंजवाल ने किया। मुकाबलों में जूनियर स्तर की हिन्दी सुलेख में न्याय पंचायत चन्द्रापुरी प्रथम तथा अगस्त्यमुनि द्वितीय स्थान पर रहा। अंग्रेजी सुलेख में अगस्तयमुनि प्रथम तो चन्द्रापुरी द्वितीय स्थान पर रहा। मानचित्र प्रतियोगिता में भीरी प्रथम तथा अगस्त्यमुनि द्वितीय स्थान पर रहा। लोक नृत्य प्रतियोगिता में चन्द्रापुरी प्रथम तो अगस्त्यमुनि द्वितीय रहा। प्राथमिक वर्ग में हिन्दी सुलेख में सुमेरपुर प्रथम तथा चन्द्रापुरी द्वितीय स्थान पर रहा। अंग्रेजी सुलेख में सुमेरपुर प्रथम तथा चोपड़ा द्वितीय स्थान पर रहा।

मानचित्र प्रतियोगिता में सुमेरपुर प्रथम तथा पौड़ीखाल द्वितीय स्थान पर रहा। प्रतियाोगिता को संपंन कराने में अरूणा नौटियाल, राजेश्वरी चन्द्रवाल, रेखा रावत, जगदेश्वरी पंवार, सुमित्रा, अनन्तपाल कप्रवाण, मुरारी लाल, आदि का सहयोग रहा। इस अवसर पर जिलाक्रीड़ा समन्वयक (माध्यमिक) प्रेमसिंह नेगी ब्लॉक क्रीड़ा सह समन्वय (प्रारम्भिक) हनीफ मोहम्मद, चन्द्रशेखर भट्ट, विक्रम भारती, अजय कुमार, वीरपाल, कुलदीप नेगी सहित कई प्रधानाध्यापक, शिक्षक एवं शिक्षिकायें मौजूद रही।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top